Site icon स्पोर्ट्स जागरण

जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं भारतीय स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। उन्होंने साल 2016 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया था और तब से टीम के प्रमुख गेंदबाज की भूमिका निभा रहे हैं। बुमराह का गेंदबाजी एक्शन बाकी गेंदबाजी से बहुत अलग है, जिससे बल्लेबाजों को उन्हें खेलने में तकलीफ होती है।

वह भारत के लिए अब तक 21 टेस्ट मैचों में 92 विकेट, 67 वनडे मैचों में 108 विकेट और 50 टी20 मैचों में 59 विकेट ले चुके है। खेल के तीनों ही प्रारूपों में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्हें शुरुआती ओवर के साथ-साथ आखिरी के ओवर में भी गेंदबाजी करने में महारत हासिल है।

बुमराह ने पिछले कुछ सालों में क्रिकेट के दुनिया में काफी नाम कमाया है। इस खेल ने उन्हें दौलत और शोहरत दोनों से नवाजा है। इस आर्टिकल में हम आपको जसप्रीत बुमराह की कमाई और संपत्ति के बारे में बताएंगे।

जसप्रीत बुमराह की नेट वर्थ और कुल कमाई

जसप्रीत बुमराह की कुल संपत्ति लगभग 37 करोड़ रुपए (5 मिलियन डॉलर) है। उनकी आय का मुख्य स्रोत क्रिकेट है। क्रिकेट के अलावा उनके पास कई सारे ब्रांड एंडोर्समेंट भी हैं, जिससे वह लाखों रुपए कमाते हैं। वह कल्टसपोर्ट, एस्ट्रोलो, सीग्रम रॉयल स्टैग और असिक्स जैसे ब्रांड्स से जुड़े हुए हैं।

जसप्रीत बुमराह को बीसीसीआई द्वारा रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ ए प्लस ग्रेड खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है, जिससे वह सालाना 7 करोड़ रुपए कमाते हैं। इसके अलावा बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों को फीस के तौर पर प्रति टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपए, प्रति वनडे मैच के लिए 6 लाख रुपए और प्रति टी20 मैच के लिए 3 लाख रुपए देती है।

आईपीएल से कमाई

बुमराह ने साल 2013 में मुंबई इंडियंस की तरफ से आईपीएल में डेब्यू किया था। वह तब से अब तक मुंबई इंडियंस टीम के अहम सदस्य बने हुए हैं। मुंबई की टीम ने उन्हें 10 लाख की कीमत पर अपनी टीम ने शामिल किया था। मगर उनके प्रदर्शन को देखते हुए अगले ही सीजन में उनकी कीमत बढ़ा कर 1.2 करोड़ रुपए कर दी गई।

वर्तमान में मुंबई इंडियंस बुमराह को एक आईपीएल सीजन के लिए 7 करोड़ रुपए देती है। बुमराह ने आईपीएल से अब तक लगभग 32 करोड़ रुपए की कमाई की है।

जसप्रीत बुमराह का घर

बुमराह अपने परिवार के साथ गुजरात के अहमदाबाद में रहते हैं। उनकी घर की अनुमानित कीमत करीब 3 करोड़ रुपए है। इसके अलावा उनके पास मुंबई में भी घर है जिसकी कीमत लगभग 2 करोड़ रुपए है। रिपोर्ट्स की माने तो बुमराह के पास पुणे में भी कई संपत्तियां हैं।

कार कलेक्शन

जसप्रीत बुमराह के कारों का कलेक्शन बहुत बड़ा नहीं है। मगर उनके पास दुनिया की कुछ बेहतरीन गाड़ियां हैं। उनके गाड़ियों के कलेक्शन में रेंज रोवर, मर्सिडीज बेंज और निसान जैसी कारे शामिल हैं।