Site icon स्पोर्ट्स जागरण

5 टीमें जिनके पास है टी20 वर्ल्ड कप के लिए वर्तमान कप्तान से भी बेहतर विकल्प

टी20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से यूएई में खेला जानें वाला हैं ये बात तो सबको पता चल ही गयी है और सभी टीमें इसके लिए जोर शोर से तैयारी कर रही है। हर टीम के पास एक शानदार कप्तान है जो अपनी टीम को वर्ल्ड कप दिलाने में कोई कमी नहीं छोड़ेगा।

लेकिन कई टीमों में ऐसे भी खिलाड़ी है जो वर्तमान समय में टीम के कप्तान है वो उनसे बेहतर कप्तान हैं। उन्हें जब-जब कप्तानी करने का मौका मिला है उन्होंने इस बात को साबित भी किया है।

आज हम आपको ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के बारें में बताने जा रहे है जो वर्तमान टीम कप्तान से बेहतर कहे जा सकते है।

रोहित शर्मा (भारत) साबित हो सकते हैं टी20 वर्ल्ड कप में बेहतर कप्तान

रोहित शर्मा कितने शानदार कप्तान है ये उनके रिकॉर्ड को देखकर पता चल जाता हैं। रोहित शर्मा ने अभी तक 19 टी-20 मैचों भारतीय टीम की कमान संभाली है और जिनमें से 15 मैच टीम ने जीते है और टीम को सिर्फ़ 4 मैचों में ही हार मिली है।

वहीं उन्होंने 10 वन डे मैचों में भी भारतीय टीम की कप्तानी की है और 8 मैच जीते हैं। इस हिसाब से टी 20 में कप्तानी में उनकी जीत का प्रतिशत  78.94 और वन डे में 80.00 प्रतिशत का हैं। उनके इस रिकॉर्ड को देखें तो वह विराट कोहली से भी बेहतर कप्तान साबित होंगे अगर उन्हें मौका मिले।

हालांकि इस टी20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित टी20 में भारत के कप्तान बन जायेंगे क्योंकि विराट कोहली ने कहा है कि वो टी 20 वर्ल्ड 2021 के बाद कप्तानी छोड़ देंगे। रोहित शर्मा के नाम 4 टी20 शतक भी है जो की सबसे ज़्यादा है और कप्तान के रूप में वो दो शतक जड़ चुके है और ऐसा करने वाले वो इकलौते कप्तान हैं।

रोहित के नाम टी-ट्वेंटी में 111 मैचों में 32.18 की औसत से 2864 रन दर्ज हैं । जिसमें उनके बल्ले से 4 शतक और 22 अर्धशतक निकले। इसके अलावा रोहित आईपीएल में भी शानदार कप्तानी करते हुए मुंबई इंडियंस को 5 ख़िताब जितवा चुके हैं।

स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)

स्टीव स्मिथ की गिनती दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज़ों में की जाती हैं। स्मिथ ने डेब्यू बतौर ऑलराउंडर के तौर पर किया था। बॉल टैंपरिंग इंसिडेंट से पहले वो तीनों फॉर्मेट ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कर रहे हैं।

लेकिन बॉल टैंपरिंग में नाम आने के बाद उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया था और उनकी जगह टी 20 और ओडीआई में एरॉन फिंच को दे दी थी और टेस्ट की कप्तानी टिम पेन के हाथों में चली गयी थी। उन्होंने बेहतरीन ढंग से ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी की।

हालांकि टी 20 के हिसाब से उनका बल्लेबाज़ी औसत ज़्यादा अच्छा नहीं है लेकिन वो कप्तानी काफ़ी अच्छी करते हैं। ऐसा उन्होंने आईपीएल, नेशनल टीम, घेरलू टीम की कप्तानी करके खुद को साबित किया हैं।

वो अब तक 8 टी 20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। जिसमें से 4 में जीत और 4 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा हैं। हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान कर दिया है और फिंच को टीम का कप्तान बना दिया गया हैं।

लेकिन अगर स्मिथ को ये ज़िम्मेदारी दोबारा दी जाए तो वो इस ज़िम्मेदारी को अच्छे से संभाल लेंगे। स्टीव स्मिथ ने अपने करियर में अभी तक 45 टी ट्वेंटी मैच खेले है और 129.52 के स्ट्राइक रेट के साथ 745 रन बनाये हैं। 

शोएब मालिक (पाकिस्तान)

पाकिस्तान की टीम ने अपना नया टी20 कप्तान बाबर आजम को बनाया हैं। बाबर आजम खिलाड़ी तो बहुत अच्छे है ये उनके रिकॉर्ड को देखकर पता लगाया जा सकता है लेकिन कप्तानी में ज़्यादा अनुभव ना होने के कारण उनकी टीम को ज़्यादातर मौकों पर हार का सामना करना पड़ा हैं।

जैसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज़ में 2-0 से और फ़िर इंग्लैंड से 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था। टेस्ट में और वन डे में भी बाबर ही टीम की कप्तानी करते हुए नज़र आ रहे हैं।

लेकिन अगर बात करें तो उनसे बेहतर कप्तान टी20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान के पास शोएब मलिक मौजूद हैं। शोएब मलिक की ही कप्तानी में पाकिस्तान 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में फाइनल तक पंहुचा था और जहां उसे भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

शोएब मलिक ने 20 मैचों में पाकिस्तानी टीम की कप्तानी की हैं। जिसमें से 13 में जीत और 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा हैं। शोएब मलिक ने अब तक 116 मैच खेले है जिसमें से उनके बल्ले से 124.2 के स्ट्राइक रेट से 2335 रन निकले हैं। लेकिन दुख की बात ये है कि वो टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा नहीं है।

डैरेन सैमी (वेस्टइंडीज)

 डैरेन सैमी की गिनती वेस्टइंडीज के बेहतरीन कप्तानों में की जाती है क्योंकि वो अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज को 2 बार टी20 वर्ल्ड कप का ख़िताब जितवा चुके हैं। उनकी कप्तानी में साल 2012 में और साल 2016 में वेस्टइंडीज ने टी20 वर्ल्ड कप जीता था।

उन्होंने 18 टी ट्वेंटी मैचों में वेस्टइंडीज की कप्तानी की है और उसमें से 12 मैच उन्होंने वेस्टइंडीज को जितवाए हैं। वैसे सैमी ने अभी तक वेस्टइंडीज के लिए अभी तक 68 टी ट्वेंटी मैच खेले है और 17.26 की औसत से 587 रन भी बनाये हैं।

हालांकि वर्तमान समय में वो काफ़ी समय से वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा नहीं हैं। इसका यह कारण है कि चयनकर्ता उन्हें टीम में शामिल नहीं कर रहे हैं। वर्तमान में वेस्टइंडीज की वनडे और टी-20 की कप्तानी कायरन पोलार्ड कर रहे है और वो टीम की अच्छी तरह से कप्तानी कर रहे हैं।

हालांकि उनकी जगह वेस्टइंडीज के लिए डैरेन सैमी टी-20 में बेहतर कप्तानी साबित हो सकते हैं। अगर उन्होंने दोबारा टीम में शामिल किया जाए। सैमी ने यह कहा है कि वो रिटायर नहीं हुए है।

मुश्फिकुर रहीम (बांग्लादेश)

किसी ने सही कहा है कि इंसान की काबिलियत उसके रंग-रूप, कद-काठी को देखकर नहीं लगाना चाहिए। बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम पर ये कहावत बिल्कुल सही बैठती है क्योंकि वो कद में तो बहुत छोटे है लेकिन खिलाड़ी बहुत अच्छे हैं।

उन्होंने कई मैचों में बांग्लादेश की कप्तानी भी की हैं। हालांकि कप्तानी में वो उतने अच्छे साबित नहीं हुए जितने अच्छे वो बल्लेबाज़ी और विकेटकीपिंग में साबित हुए थे। हालांकि जिस समय उन्होंने टीम की कमान संभाली थी।

उस समय बांग्लादेश की टीम उतनी अच्छी नहीं थी जितनी अच्छी वो आज मानी जाती हैं। फिलहाल बांग्लादेश ने टेस्ट में मोमिनुल हक को, वनडे में तमीम इकबाल को और टी ट्वेंटी की कप्तानी महमुदुल्लाह संभाल रहे हैं।

तीनों ही फॉर्मेट में बांग्लादेश के पास अलग-अलग कप्तान है और तीनों ही कप्तान अच्छा कर रहे है लेकिन अगर टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए बात की जाए तो मुश्फिकुर रहीम महमुदुल्लाह से अच्छे कप्तान साबित हो सकते है इस बात में कोई शक नहीं हैं।

मुश्फिकुर रहीम ने 23 टी20 मैचों में कप्तानी की है और उन्हें सिर्फ़ 8 मैचों में जीत नसीब हुई है और 14 में हार जबकि एक मैच का नतीज़ा नहीं निकला था। मुश्फिकुर रहीम बांग्लादेश के लिए 86 टी ट्वेंटी मैच खेल चुके हैं जिसमें से उनके बल्ले से 119.93 के स्ट्राइक रेट के साथ 1282 रन निकले हैं।