Site icon स्पोर्ट्स जागरण

अगर इन 3 चीजों पर नहीं दिया ध्यान तो आज श्रीलंका के हाथों सीरीज हारेगी टीम इंडिया

भारत श्रीलंका के बीच तीसरा और अंतिम टी20 मैच आज शाम को कोलंबो में खेला जाएगा। कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए भारत के 9 खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर दिया गया है और टीम मजबूरन बिना बैलेंस के खेल रही है।

भारतीय टीम को मजबूरी में नंबर 6 पर भुवनेश्वर कुमार और नंबर 7 में कुलदीप यादव को बैटिंग करने के लिए भेजना पड़ रहा है जो अमूमन नंबर 8 और नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हैं।टीम में कोई भी आलराउंडर नहीं है और बल्लेबाज भी केवल 4 बचे हैं जबकि संजू सैमसन विकेटकीपर की भूमिका निभा रहे हैं।

इस सीरीज के दूसरे मैच में श्रीलंका ने भारत को 4 विकेट से हरा दिया। मैच आखिरी ओवर तक चला और रोमांचक तरीके से श्रीलंका ने जीत हासिल की। भारत को आखिरी 3 ओवर में 28 रन बचाने थे जो वह बचा नहीं सका। टीम के लिए गेंदबाजी से ज्यादा चिंता का सबब उसकी बल्लेबाजी होगी जो नहीं समझ पा रही कि अटैक कब करना है और कब डिफेंसिव खेलना है।

हमें दूसरे मैच के दौरान देखने को मिला की कई सारे बल्लेबाज यह निश्चित नहीं उन्हें प्रहार करना है या विकेट बचाना है। इसी चक्कर में कुछ बल्लेबाज विकेट बचाते हुए इतनी गेंदे खेल गए कि बाद के बल्लेबाजों को समय नहीं मिला। कप्तान शिखर धवन ने 40 रन लगभग 100 के स्ट्राइक रेट से बनाये, वहीं संजू सैमसन भी सिर्फ 75 की स्ट्राइक रेट से खेले।

श्रीलंका से तीसरा और आखिरी मैच जीतकर सीरीज जीतने के लिए भारतीय टीम को इन 3 चीजों का ध्यान रखना होगा

1. टीम को बल्लेबाजी के दौरान एक टारगेट दिमाग में लेकर चलना होगा और उसी के अनुसार शुरू से बल्लेबाजी करनी पड़ेगा। क्योंकि टीम में सिर्फ 3 विकेट गिरने तक ही बल्लेबाजी बचेगी, इसलिए टीम को एक 150 से 160 रन का लक्ष्य दिमाग में लेकर चलना चाहिए और लगभग 8 की गति से रन बनाने होंगे। श्रीलंका के खिलाफ विकेट गंवाने से भारतीय टीम को बचना होगा क्योंकि बल्लेबाजी गहरी नहीं है।

2. भारतीय टीम को अपनी डेथ ओवरों की गेंदबाजी में सुधार करना पड़ेगा। भले ही टीम ओडीआई श्रृंखला जीत गई हो लेकिन हमने ओडीआई श्रृंखला के हर मैच में देखा था कि भारतीय टीम पारी के अंतिम ओवरों में काफी रन दे रही थी। हर बार विरोधी टीम बहुत ही बुरी स्थिति से निकलकर ठीक-ठाक स्कोर बना ले रही थी।

कुछ ऐसा ही दूसरे टी-20 मैच में देखने को मिला जहां आखिरी 3 ओवर में 28 रन टीम डिफेंड नहीं कर पाई। भारतीय टीम के बीच के ओवरों और पॉवरप्ले की गेंदबाजी तो ठीक है लेकिन डेथ ओवर में खराब फॉर्म चिन्ता का विषय होगा। भुवनेश्वर कुमार डेथ में महंगे साबित हुए हैं।

3. भारतीय टीम की हार का एक मुख्य कारण उसकी फील्डिंग भी रही है। टीम ने कई सारे कैच टपका दिए और ग्राउंड फील्डिंग का भी स्तर सही नहीं रहा है। इस मामले में श्रीलंका की टीम काफी बेहतर रही है और नजदीकी मुकाबले में यह कुछ रन अहम साबित हो जाते हैं। अतः भारत को यहां पर काफी सुधार करना बाकी है।