Site icon स्पोर्ट्स जागरण

जानिए कितने संपत्ति के मालिक हैं भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार भारतीय क्रिकेट टीम के अहम सदस्य हैं। उन्हें गेंद के साथ दोनों ही तरफ स्विंग कराने में महारत हासिल है। भुवी ने काफी कम समय में बहुत-सी सफलताएं हासिल की है लेकिन चोट के कारण उनके खेलने पर काफी असर पड़ा है।

यही कारण है कि उन्होंने तीन साल से भारत के लिए एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। हालाकि, सीमित ओवर के खेल में वह भारतीय टीम का हिस्सा बने हुए हैं और टी20 विश्व कप 2021 की तैयारियों में जुटे हुए है।

उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 मैच से अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। अपने पहले ही मैच में भुवी ने 4 ओवर में महज 9 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। उसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ ही वनडे डेब्यू भी किया था।

भुवी ने अपने वनडे करियर की पहले ही गेंद पर पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज को पवेलियन भेज दिया था। दाएं हाथ के इस स्विंग गेंदबाज का यूपी के मेरठ से निकलकर भारत के लिए खेलने का सफर काफी रोमांचक रहा।

शुरुआती ओवर में स्विंग गेंदबाजी से बल्लेबाजों को पवेलियन भेजना हो या आखरी के ओवर में किफ़ायती गेंदबाजी करना हो, भुवनेश्वर कुमार दोनों में ही माहिर हैं। भुवनेश्वर ने क्रिकेट से मान-सम्मान, पैसा सब कुछ अर्जित किया है।

आज इस आर्टिकल में हम आपको भुवनेश्वर कुमार की कमाई और कुल संपत्ति के बारे में बताएंगे।

भुवनेश्वर कुमार की नेट वर्थ और कुल कमाई

भुवनेश्वर कुमार की कुल संपत्ति लगभग 65 करोड़ रुपए (9 मिलियन डॉलर्स) हैं। उन्होंने अपनी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा क्रिकेट से हासिल किया है। क्रिकेट के अलावा भुवी के पास कई सारे ब्रांड एंडोर्समेंट भी है, जिसमे असिक्स, न्यूट्रामन्त्र जैसे ब्रांड्स शामिल हैं। उनकी मासिक आय औसतन 75 लाख से अधिक है।

भुवनेश्वर कुमार भारत के लिए तीनों प्रारूपों में खेलते हैं। हालाकि, पिछले कुछ समय से चोट के कारण वो टीम से बाहर रहे थे। हालांकि, सीमित ओवर में उनकी वापसी हो गई है लेकिन टेस्ट में अभी तक उनकी वापसी नहीं हुई है। बीसीसीआई ने भुवी को बी ग्रेड के खिलाड़ियों की सूची में रखा है।

इसके पहले वह ए ग्रेड की खिलाड़ियों में थे लेकिन पिछले तीन सालों से एक भी टेस्ट न खेल पाने के कारण उन्हें बी ग्रेड में कर दिया गया। इस सूची में होने के कारण भुवी को बीसीसीआई सालाना 3 करोड़ रुपए देती है। इसके अलावा बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों को फीस के तौर पर हर टेस्ट मैच के लिए 15 लाख, हर वनडे मैच के लिए 6 लाख और टी20 मैच के लिए 3 लाख रुपए देती है।

आईपीएल से होने वाली कमाई

भुवी को साल 2009 में आरसीबी ने अपने टीम में लिया था। उन्हें साल 2011 में पुणे वॉरियर्स इंडिया की तरफ से अपना पहला मैच खेलने को मिला। भुवनेश्वर आईपीएल 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से जुड़े और तब से अब तक टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी बने हुए है।

भुवी आईपीएल 2016 और 2017 में पर्पल कैप होल्डर भी रह चुके है। हैदराबाद उन्हें आईपीएल के हर संस्करण के लिए 8.5 करोड़ रुपए देती है। भुवनेश्वर कुमार आईपीएल से अब तक लगभग 51 करोड़ की कमाई कर चुके हैं।

राष्ट्रीय टीम में उनको रेगुलर खेलने को नहीं मिलता इसलिए उनकी नेशनल टीम से मिल रही सैलरी बाकी प्लेेयर सेे थोड़ी कम है। BCCI उन्हें हर साल 3 करोड़ रुपए देती है

भुवी का घर और गाड़ियां

भुवनेश्वर कुमार के पास उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक आलीशान घर है। इसके अलावा वह देशभर में कई रियल एस्टेट संपत्ति के भी मालिक हैं। बाकी क्रिकेटरों की तरह भुवी के पास गाड़ियों का बड़ा कलेक्शन नहीं है लेकिन उनके पास दुनिया की कुछ बेहतरीन गाड़ियां जरूर हैं, जिसमें बीएमडब्लू 530डी एम-स्पोर्ट, ऑडी क्यू3 और सीबीआर बाइक शामिल हैं।