Site icon स्पोर्ट्स जागरण

युवराज सिंह के करियर की Top 5 ODI पारियां

भारत के बाएं हाथ के पूर्व दिग्गज और स्टाइलिश बल्लेबाज़ युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने 2000 में केन्या के खिलाफ ODI डेब्यू किया। उन्होंने अपने 18 वर्षों के शानदार ODI करियर में कई मैच जिताऊ पारियां खेलकर अपना नाम भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों में शुमार किया।

युवराज अपनी बेहतरीन टाइमिंग के लिए मशहूर रहे। साथ ही वह आसानी से लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए भी जाने जाते थे। युवराज सिंह ने अपने शानदार करियर में कई विस्फोटक पारियां खेली हैं ऐसे में उनकी सिर्फ 5 एकदिवसीय पारियां चुनना काफी कठिन है।

आइये देखते हैं कि ‘स्पोर्ट्स जागरण‘ द्वारा चुनी गई युवराज सिंह की Top 5 सबसे यादगार ODI पारियां कौन सी हैं

5. युवराज के 84 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया

युवराज सिंह ने यह पारी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2000 के क्वार्टर फाइनल में खेली थी। तब चैंपियंस ट्रॉफी को knockout trophy के नाम से जाना जाता था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने गांगुली ,सचिन तथा द्रविड़ के विकेट जल्दी गंवा दिए। इसके बाद मध्यक्रम में पांचवें स्थान पर बल्लेबाजी करने आए 18 वर्षीय युवराज ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 80 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 84 रन ठोक डाले।

उनकी इस पारी के दम पर भारत ने 50 ओवरों में 265 रन का स्कोर बनाया । जवाब में ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका और पूरी टीम मात्र 245 रन पर ढेर हो गई। इस पारी के लिए युवराज को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

4. नेटवेस्ट ODI ट्रॉफी में 69 रन बनाम इंग्लैंड

वर्ष 2002 में नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया गया। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्कस ट्रेस्कोथीक तथा नासिर हुसैन के शानदार शतकों की मदद से 325 रन बना डाले।

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को सहवाग और गांगुली ने 105 रन की बेहतरीन शुरुआत दिलाई। हाालांकि देखते ही देखते सहवाग, गांगुली, सचिन और द्रविड़ जल्दी जल्दी आउट हो गए। भारत का स्कोर 146 रन पर 5 विकेट हो गया और यहां से तो जीत नामुमकिन ही नजर आ रही थी।

यह भी पढ़ें : केदार जाधव के करियर की Top 5 एकदिवसीय पारियां

मगर फिर बल्लेबाजी करने उतरे युवराज सिंंह और मोहम्मद कैफ़ ने 17.4 ओवर में 126 रनों की साझेदारी करके भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। इस मैच में युवराज ने 63 गेंदों में 69 रन बनाए। इस जीत के असली हीरो रहे मोहम्मद कैफ ने 75 गेंदो पर 87 रन बनाए। यह पारी युवराज सिंह की सबसे अच्छी एकदिवसीय पारियों में से एक है।

3. युवी के 139 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया

22 जनवरी, 2004 को सिडनी में खेले गए VB सीरीज के इस सातवें मैच में भारत पहले बल्लेबाजी करने उतरा। युवराज सिंह की ताबड़तोड़ 122 गेंदों में 139 रनों की पारी की बदौलत चार विकेट के नुकसान 296 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 16 चौके तथा 2 छक्के जड़े।

जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 8 रन विकेट पर 225 रन बनाकर यह मैच जीत लिया। भले ही इंडिया मैच न जीत पाई पर विदेशी जमीन पर खेली गई यह पारी युवराज सिंह की सबसे अच्छी ODI पारियों में से एक है।

2. युवराज सिंह के 113 रन बनाम वेस्टइंडीज

2011 विश्व कप के अंतिम ग्रुप मैच में 20, मार्च यानी भारत में होली के दिन चेन्नई में खेले गए इस मैच में Yuvraj Singh ने 113 रन बनाए। इस मैच में रवि रामपाल के शुरुआत के कहर की वजह से भारतीय टीम 50 ओवरों में 268 रन का स्कोर बनाकर आलऑउट हो गई।

इस पारी की खास बात यह रही कि युवराज सिंह  की मैदान में कई बार तबियत खराब हुई लेकिन वह खेलते रहे। उनके अलावा भारत का कोई बल्लेबाज अच्छा नहीं कर सका। अंत में वेस्टइंडीज की टीम मात्र 188 रनों पर ढेर हो गई और भारत ने यह मैच 80 रनों से जीत लिया। यह युवराज की सबसे अच्छी एकदिवसीय पारियों में से एक है।

1. युवी के 150 रन बनाम इंग्लैंड

2017 में इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आई थी। दूसरा ODI मैच कटक में खेल गया। भारत ने पहले बल्लेबाज़ी की और शुरुआत बहुत ही बेकार रही । केएल राहुल, शिखर धवन, और विराट मात्र 25 रनों के स्कोर पर आउट हो चुके थे। इसके बाद एमएस धोनी के साथ मिलकर युवराज ने 256 रनों की साझेदारी की और भारत का स्कोर 6 विकेट पर 381 रनों तक पहुंचा दिया।

इस पारी में युवराज ने 127 गेंदो पर 21 चौके तथा 3 छक्कों की मदद से 150 रन बनाए। साथ ही धोनी ने भी शतक जड़ते हुए 122 गेंदो पर 134 रन बनाए। यह युवराज के वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी मानी जा सकती है।