Site icon स्पोर्ट्स जागरण

रविंद्र जडेजा के वनडे करियर की Top 5 पारियां

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) मौजूदा समय में भारत के ही नहीं बल्कि विश्व के टॉप ऑलराउंडर्स में से एक हैं। बिना किसी दोराय के वह आधुनिक क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर है।

जड्डू गेंद और बल्ले के साथ-साथ अपनी फील्डिंग के लिए भी जाने जाते है। उन्होंने कई बार मुश्किल परिस्थितियों में बल्लेबाजी कर टीम को उबारा है। वह तीनों ही प्रारूप में भारतीय टीम का अहम हिस्सा हैं।

2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले जडेजा ने अब तक कुल 168 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले हैं। जिसमें 13 अर्द्धशतक की मदद से 2411 रन बनाए हैं। उन्होंने ने इस दौरान 188 विकेट भी चटकाए हैं।

फिलहाल हम इस लेख में उनकी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करेंगे और उनके अब तक वनडे करियर के आधार पर टॉप 5 पारियों का जिक्र करेंगे।

रविंद्र जडेजा के वनडे करियर की Top 5 पारियां

5. रविंद्र के नाबाद 66 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2020

भारत के 2020/21 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया 2 दिसंबर को तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मैच कैनबरा में खेलने उतरी थी। भारतीय टीम सीरीज की शुरुआती दोनों मैच हार चुकी थी।

यह मैच जीत कर भारत के पास सीरीज को सम्मानजनक तरीके से अंत करने का मौका था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी आधी भारतीय टीम 152 रनों पर पवेलियन जा चुकी थी।

हालांकि यहां से हार्दिक पांड्या ने मोर्चा संभाला और उनका बखूबी साथ रविंद्र जडेजा ने दिया। दोनों ने 150 रनों की शानदार साझेदारी कर टीम को 302 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। जड्डू ने 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 50 गेंदों में नाबाद नाबाद 66 रनों की पारी खेली। भारतीय टीम यह मैच जीतने में कामयाब रही।

4. सर जडेजा के न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 66 रन, 2014

2014 में न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे सीरीज के तीसरे मैच में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में जबरदस्त बल्लेबाजी की और भारत के सामने 315 रनों का मुश्किल लक्ष्य रखा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए शुरूआत कुछ खास नहीं रही और टीम की पारी लड़खड़ा गयी तथा 184 रनों के स्कोर पर ने 6 विकेट खो दिए थे।

सभी को लग रहा था कीवी टीम आसानी से मैच जीत लेगी लेकिन यहां से रविंद्र जडेजा ने अपने बल्ले का कमाल दिखाया। उन्होंने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 45 गेंदों में नाबाद 66 रन जड़ दिए, इस दौरान उन्होंने 5 चौंके और 4 छक्के भी लगाए। जडेजा की बेहतरीन पारी की मदद से भारत ने मैच टाई करवाया।

3. जडेजा की 2019 विश्व कप में 77 रन की पारी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए 2019 विश्व कप सेमीफाइनल का मैच भला किस भारतीय प्रशंसक को याद न हो। 240 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 92 रनों पर ही 6 विकेट गया दिए थे।

फिर जडेजा ने 59 गेंदों में 77 रनों की शानदार पारी खेल टीम को काफी हद तक संभाला। इस पारी के दौरान उन्होंने 4 चौंके और 4 छक्के भी लगाए। हालांकि अंत में भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

2. जड्डू की इंग्लैंड के खिलाफ 78 रन की पारी, 2011

ओवल के मैदान पर 9 सितंबर 2011 को खेले इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारतीय टीम ने 58 रनों पर 5 बल्लेबाज गवा दिए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए जडेजा ने 89 गेंदों में 78 रन बना टीम को 234 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। जडेजा ने अपने इस पारी के दौरान 10 चौके भी लगाए।

बारिश से प्रभावित इस मैच में भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ा। मगर जडेजा को उनकी बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

1. जडेजा की वनडे में सर्वश्रेष्ठ 87 रन की पारी बनाम इंग्लैंड, 2014

जडेजा की सर्वश्रेष्ठ पारी 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पांचवे मैच में आई। इस पारी के दौरान उन्होंने 68 गेंदों में 87 रन बनाए। जिसमें 9 चौके और दो छक्के शामिल थे। जडेजा की इस शानदार पारी के बावजूद भारतीय टीम लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई और 41 रनों से मैच हार गई।

जडेजा ने बतौर बल्लेबाज ज्यादातर तक सर्वश्रेष्ठ पारियां विदेशी जमीन पर खेली हैं और उनकी यही खासियत उन्हें भारत का बहुत ही उपयोगी खिलाड़ी बनाती है।