Site icon स्पोर्ट्स जागरण

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज : रोहित शर्मा की इंग्लैंड के खिलाफ 3 सर्वश्रेष्ठ पारियाँ

भारत के एकदिवसीय और टी20 टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा को दुनियां एक विस्फोटक सलामी बल्लेबाज़ के रुप मैं जानती है। अब रोहित के उपर तीनों प्रारूपों में टीम को अच्छी शुरुआत देने का दारोमदार रहता है।

रोहित शर्मा ने अब तक 39 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 46.18 की औसत से 2679 रन बनाए है। इसमें 7 शतक और 12 अर्धशतक शामिल है। 212 रोहित शर्मा का टेस्ट मैचों में सर्वाधिक स्कोर है। वर्तमान समय में रोहित आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज़ हैं।

4 अगस्त से भारत बनाम इंग्लैंड की टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत होगी। शुभमन गिल के चोटिल हो कर श्रृंखला से बाहर हो चुके हैं, ऐसे में मयंक अग्रवाल उनके साथ ओपनिंग करते दिखाई देंगे।

आइये एक नज़र डालते हैं रोहित शर्मा की इंग्लैंड के विरुद्ध खेली गई तीन शानदार पारियों पर :

1. रोहित शर्मा की चेन्नई में 161 रनों की शानदार पारी

इसी साल भारत और इंग्लैंड के बीच हुई टेस्ट श्रृंखला में भारतीय टीम 1-0 से पिछड़ चुकी थी। दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने गिल का विकेट जल्दी खो दिया। इसके बाद रोहित ने टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। रोहित की शानदार 161 रनों की पारी के दम पर भारत ने 329 रन स्कोर बोर्ड पर टांग दिये।

इसके बाद इंग्लैंड पहली पारी में मात्र 134 रन ही बना पाई। चौथी पारी में भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 482 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य प्राप्त करने के लिए उतरी इंग्लैंड टीम को अक्षर पटेल ने 5 विकेट लेकर धराशायी कर दिया। अंत में भारत ने ये मैच 317 रनों से अपने नाम किया।

2. अहमदाबाद में 66 रनों की उपयोगी पारी

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के विरुद्ध मात्र 5 मैच ही खेले है। इन 5 मैचों में रोहित के नाम एक शतक और एक अर्धशतक मौजूद है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुँचने के लिए भारत को इस साल अहमदाबाद में हुआ ये मैच जीतना आवश्यक था।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए इंग्लैंड की टीम 112 रनों पर ऑलआउट हो गई। जवाब में भारतीय भी 145 रनों पर सिमट गई, जिसमें अकेले रोहित ने ही 66 रनों की पारी खेली थी। इंग्लैंड की दूसरी पारी में अक्षर पटेल ने 6 विकेट लेकर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। भारत ने यह मैच 10 विकेट से जीत लिया।

3. अहमदाबाद में 49 रनों की महत्वपूर्ण पारी

ये टेस्ट मैच भले ही ऋषभ पंत की 101 रनों की पारी और वाशिंगटन सुंदर की नाबाद 96 रनों की पारी से याद रखा जाएगा, लेकिन इस टेस्ट में एक समय पर भारत मुश्किल स्थिति में था। शुभमन गिल और विराट कोहली बिना खाता खोले पविलियन लौट चुके थे।

चेतेश्वर पुजारा भी 17 रन के स्कोर पर आउट हो गए। तीन महत्वपूर्ण विकेट खोने के बाद जब टीम मुश्किल में दिखाई थी, तब रोहित शर्मा ने टीम को संभाला और 49 रनों एक बहुत महत्वपूर्ण पारी खेली।

भारत न ये टेस्ट मैच पारी और 25 रनों से आपने नाम किया साथ ही 3-1 श्रृंखला जीतने में भी कामयाब रहा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारतीय टीम ने यह मैच जीत कर टॉप किया और फाइनल में जगह बनाई।