Site icon स्पोर्ट्स जागरण

शिखर धवन के वनडे करियर की Top 5 पारियां

एक समय ऐसा था जब भारत अपने टॉप 3 बल्लेबाजों पर बहुत ही निर्भर था और उन बल्लेबाजों में रोहित शर्मा विराट कोहली के अलावा ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन का नाम भी आता है। शिखर धवन प्रदर्शन के मामले में रोहित शर्मा और विराट कोहली से कदम से कदम मिलाकर रन बनाते हुए अपनी टीम की कामयाबी में जबरदस्त योगदान देते हैं।

शिखर धवन के अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत काफी खराब हुई थी वह अपने पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शून्य पर आउट हो गए थे। हालांकि इसके बाद जब उन्होंने 2013 में टेस्ट डेब्यू किया तो उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और भारत के लिए सीमित ओवरों के प्रारूप में सबसे प्रमुख बल्लेबाजों में से एक बन गए।

यह भी पढ़ें : केदार जाधव के करियर की Top 5 एकदिवसीय पारियां

शिखर धवन ने अपने करियर में 34 टेस्ट मैचों में 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए हैं। वनडे मैचों में उनका प्रदर्शन और भी जबरदस्त रहा है उन्होंने 142 मैचों में 45 से भी अधिक 5977अपने नाम किए हैं। वहीं 65 टी20 मैचों में धवन के नाम 1673 रन दर्ज हैं। इस आर्टिकल में शिखर धवन के अब तक के वनडे करियर की टॉप पांच पारियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

शिखर धवन के वनडे करियर की Top 5 पारियां

5. शिखर धवन के नाबाद 97 रन बनाम इंग्लैंड 

2014 में इंग्लैंड के दौरे पर गयी भारतीय टीम ने वनडे सीरीज में अपना दबदबा दिखाया था। पांच मैचों की सीरीज में भारत २-0 से आगे था। सीरीज का चौथा मैच बर्मिंघम में खेला गया था। इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों के सामने मात्र 206 रन ही बना पाई।
207 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी ने जबरदस्त शुरुआत दिलाई। रहाणे एक छोर से आराम से खेल रहे थे लेकिन गब्बर ने दूसरे छोर से तेजी से रन बनाये। धवन ने 81 गेंदों में 97 रन की बेहतरीन पारी खेली और भारत की मैच जीतने में मदद की।

4. गब्बर के श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 132 रन 

श्रीलंका को ३-0 से टेस्ट सीरीज में हारने के बाद भारत ने वनडे सीरीज की भी धमाकेदार शुरुआत की थी। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बढ़िया शुरुआत की लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण पूरी टीम 216 रन पर ही ढेर हो गयी। 217 रन के आसान लक्ष्य को शिखर धवन की तूफानी शतकीय पारी ने और भी आसान बना दिया था।

रोहित शर्मा का विकेट जल्दी खोने के बाद भारतीय टीम को शिखर धवन और विराट कोहली ने और कोई झटका नहीं लगने दिया और मैच जिताया। शिखर ने 90 गेंदों में 20 चौके और तीन छक्के लगाते हुए नाबाद 132 रन बनाये। वहीँ कोहली ने भी 82 रन का योगदान दिया।

3. शिखर के 100 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में खेली सात मैचों की वनडे सीरीज आज भी सभी को याद है। इस सीरीज में दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों ने जबरदस्त योगदान दिया और अंत में भारत ने यह सीरीज जीती थी। सीरीज के छठे मैच में भारत को सीरीज में बने रहने के लिए जीत जरूरी थी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वॉटसन और बेली के शतकों की मदद से 350 रन का स्कोर खड़ा किया।

351 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी ने जबरदस्त शुरुआत दिलाई। रोहित 79 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन गब्बर ने अपने वनडे करियर का एक और शतक बनाया। शिखर ने 102 गेंदों में 100 रन बनाये।

2. शिखर धवन की चैंपियंस ट्रॉफी में 114 रन की पारी 

2013 चैंपियंस ट्रॉफी से कुछ महीने पहले टेस्ट क्रिकेट में शानदार डेब्यू के बाद, धवन से चैंपियंस ट्रॉफी में काफी उम्मीदें थी और धवन ने इस टूर्नामेंट की शुरुआत धमाकेदार अंदाज से भी की। भारत की नई सलामी जोड़ी शिखर धवन और रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत दिलाई। रोहित 65 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन गब्बर ने अपना खेल जारी रखा। धवन ने शानदार शतक लगाते हुए 94 गेंदों में 12 चौके और एक छक्के की मदद से 114 रन बनाये।

1. धवन के 137 रन, 2015 विश्व कप 

2015 विश्व कप में भारतीय टीम के सामने साउथ अफ्रीका की कठिन चुनौती थी। भारत को पहले बल्लेबाजी का मौका मिला लेकिन रोहित शर्मा बिना कोई रन बनाये आउट हो गए। इसके बाद धवन ने कोहली के साथ साझेदारी की लेकिन कोहली भी 48 रन बनाकर पवेलियन चलते बने। हालांकि धवन दूसरे छोर से रन बनाने जारी रखे और एक बेहतरीन पारी खेली। शिखर ने 146 गेंदों में 137 रन बनाये और भारत को एक बड़ा स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की।