Site icon स्पोर्ट्स जागरण

भारत और श्रीलंका के बीच तीसरे वनडे में बने ये 5 दिलचस्प रिकॉर्ड

भारत और श्रीलंका के बीच शुक्रवार को खेले गए तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में श्रीलंका ने भारत को 3 विकेट से हरा दिया। पहले से ही सीरीज जीत चुकी भारतीय टीम इस मैच में नई टीम के साथ उतरी थी।

टीम में 5 खिलाड़ी अपना पहला मैच खेल रहे थे। इस मैच में संजू सैमसन, नितीश राणा, राहुल चाहर, कृष्णप्पा गौतम और चेतन सकरिया ने अपना डेब्यू किया।

भारत की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही और कप्तान शिखर धवन 13 रन बनाकर चमीरा का शिकार बनें। इसके बाद बैटिंग करने आये पहला मैच खेल रहे संजू सैमसन ने पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर टीम को संभाल और 15 ओवर में ही टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचा दिया।

हालांकि पृथ्वी शॉ (49) और संजू सैमसन (46) के आउट होने के बाद कोई बल्लेबाज टिक नही सका। एक समय पर 1 विकेट पर 100 रन बना चुकी भारतीय टीम सिर्फ 225 पर ऑल आउट हो गयी।

बीच मे बारिश के कारण मैच को रोकना पड़ा था और यह मैच 47 ओवरों का कर दिया गया था। जवाब में श्रीलंका ने 7 विकेट के नुकसान पर 40 ओवरों के अंदर ही 227 रन बनाकर मैच जीत लिया।

भारत बनाम श्रीलंका तीसरा वनडे : मैच में बने रिकॉर्ड

इस मैच में कई सारे रोचक रिकार्ड्स बनें। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं :

1. 47 साल के एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में यह दूसरा मौका था जब भारत के लिए 5 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1980 में मेलबर्न में भारत के लिए एक साथ 5 खिलाड़ियों ने वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया था।

2. यह भारत के खिलाफ श्रीलंका की अपनी सरजमीं पर 11 मैचों में पहली जीत है। इससे पहले लगातार 10 मैच भारत जीत चुका था।

3. चेतन सकरिया ने मैच में 34 रन देकर दो विकेट लिए। यह किसी बाएं हाथ के भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा पहले वनडे मैच में 5वां सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पदार्पण मैच में सबसे अच्छा प्रदर्शन बाएं हाथ के तेज गेंदबाजो में जहीर खान के नाम है जिन्होंने अपने पहले मैच में 48 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

4. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में 8 मैचों में भारत की यह पहली हार है। भारतीय टीम द्वारा एक मैदान पर सबसे ज्यादा लगातार मैच जीतने के मामलें में प्रेमदासा (7) का तीसरा स्थान है। पहले स्थान पर हरारे (9) और दूसरे पर कटक (7) हैं।

5. 2007 से लेकर श्रीलंका के खिलाफ आज लगातार 9वीं सीरीज जीतकर, भारत किसी टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीतने के मामले में 5वें स्थान पर पहुंच गया। दूसरे नंबर पर भी भारत ही है जिसने 2007 से वेस्टइंडीज को लगातार 11 सीरीज में हराया है।