Site icon स्पोर्ट्स जागरण

आईपीएल 2021 : 3 कारण जिससे आदिल रशीद को साइन करना पंजाब किंग्स के लिए मास्टरस्ट्रोक साबित होगा

आईपीएल 2021 के दूसरे भाग से पहले, पंजाब किंग्स ने इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल रशीद को अपनी टीम में शामिल किया है। यूएई में होने वाले आईपीएल के दूसरे भाग में ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ झाय रिचर्डसन टीम का हिस्सा नहीं होंगे और आदिल रशीद उनकी जगह लेंगे।

आदिल रशीद के लिए यह आईपीएल का पहला संस्करण होगा। फरवरी में हुई नीलामी के दौरान उन्हें किसी भी फ्रैंचाइज़ी ने नहीं खरीदा था किंतु अब उन्हें पंजाब किंग्स के लिए आईपीएल में अपना पदार्पण करने का मौका मिलेगा।

पंजाब किंग्स आठ मैचों में छह अंकों के साथ अंक तालिका में छठे स्थान पर है। यूएई में स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है ऐसे में रशीद पंजाब किंग्स के लिए एक अहम भूमिका निभा सकते हैं।

आइये नज़र डालते हैं उन 3 मुख्य कारणों जिनकी वजह से आदिल रशीद पंजाब किंग्स के लिए एक शानदार खिलाड़ी साबित हो सकते हैं :

1. आदिल रशीद के अनुभव का कोई विकल्प नही है

आदिल रशीद एक अनुभवी गेंदबाज़ है। इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम के वे प्रमुख स्पिनर हैं। रशीद को उनकी चतुर गेंदबाज़ी के लिए जाना जाता है। वर्तमान समय में वे आईसीसी टी20 गेंदबाज़ी रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज़ हैं जो ये दर्शाता कि आदिल रशीद इस प्रारूप के बड़े खिलाड़ी हैं।

आदिल रशीद के पास अनिल कुंबले के साथ काम करने मौका है। अनिल कुंबले क्रिकेट इतिहास के महानतम लेग स्पिनर में से एक हैं। अनिल कुंबले के मार्ग दर्शन में आदिल रशीद एक बड़े गेम चेंजर बन सकते हैं।

62 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में आदिल राशिद ने 24.3 की औसत और 7.48 की इकॉनमी रेट से 65 विकेट लिए हैं। वह सीमित ओवरों के क्रिकेट में इयोन मोर्गन के भरोसेमंद गेंदबाज़ बन गए हैं। वे अन्य स्पिनरों की तुलना में खेल की स्थिति को बेहतर समझते हैं।

आदिल रशीद को मुश्किल वक्त में विकेट निकालने के लिए जाना जाता है। वे कई वर्षों से इंग्लैंड की टीम के लिए ये करते आ रहे हैं। पंजाब किंग्स को भी उनसे उसी प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

2. संयुक्त अरब अमीरात की परिस्थितियाँ 

संयुक्त अरब अमीरात में टूर्नामेंट की आगे बढ़ने के साथ साथ पिच धीमी होती जाती है और गेंद अधिक घूमने लगती है। आदिल रशीद ऐसी परिस्थितियों के लिए एक सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं।

अक्सर जब परिस्थितियाँ स्पिन गेंदबाज़ों की सहायता करने लगती हैं, तो लेग स्पिनर अधिक विकेट लेने में सक्षम होते हैं क्योंकि उनके पास गेंद को दोनों तरफ घुमाने की क्षमता होती है।

पंजाब किंग्स के पास पहले से ही एम अश्विन और रवि बिश्नोई का विकल्प मौजूद है। आदिल रशीद के आने से टीम का गेंदबाजी विभाग यूएई की परिस्थितियों को देखते हुए काफी मज़बूत नज़र आ रहा है।

3. निचले क्रम में बल्लेबाजी की क्षमता

आदिल रशीद को इंग्लैंड टीम में सैम करन, टॉम करन, डेविड विली, जोफ्रा आर्चर और कभी कभी क्रिस जॉर्डन से ऊपर नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है जो उनकी बल्लेबाजी की योग्यता को दर्शाता है। बल्लेबाजी के समय दबाव को झेल पाना उनकी सबसे बड़ी खूबी है।

रशीद अहम मौकों पर सेट हुए बल्लेबाज का साथ दे सकते हैं, साथ ही जरूरत पड़ने पर बड़े शॉट्स भी लगा सकते हैं। उनके नाम एकदिवसीय क्रिकेट में कई 30+ के स्कोर हैं।

रशीद ने अब तक 201 टी20 मैचों में 7.43 की प्रभावशाली इकॉनमी दर से 232 विकेट अपने नाम किये हैं। ये आंकड़े दर्शाते हैं कि टी20 प्रारूप में आदिल रशीद एक आक्रमक गेंदबाज़ हैं।

आदिल राशिद का अभी तक आईपीएल का हिस्सा नही थे लेकिन उनका अनुभव उनको पंजाब किंग्स महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनता है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि कप्तान केएल राहुल उन्हें किस प्रकार उपयोग करते हैं।