Site icon स्पोर्ट्स जागरण

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज ने भारतीय टीम को लेकर कही बड़ी बात

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज डैरेन गॉफ का मानना ​​है कि भारत के पास इतने सारे टैलेंटेड खिलाड़ी मौजूद है कि भारत तीन अलग-अलग टीमों का चुनाव कर सकता हैं।

डैरेन गॉफ ने क्रिकेट डॉट कॉम के साथ बातचीत करते हुए कहा कि भारत के लिए कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

अगर उनके तीन मुख्य वनडे खिलाड़ी वेस्टइंडीज दौरे से गायब हैं क्योंकि युवा खिलाड़ी जो भारत को रिप्लेसमेंट के रूप में मिले हैं, वे सभी शानदार खिलाड़ी है।

दिलचस्प बात यह है कि भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भी पिछले साल भारत के श्रीलंका दौरे पर इसी तरह का बयान दिया था जब भारत ने अपनी दूसरे दर्जे की टीम के साथ वनडे में श्रीलंका को हरा दिया था।

वहीं इसके बाद भारत को वनडे सीरीज जीतने के बाद टी20 इंटरनेशनल सीरीज में हार का सामना करना पड़ा और हार्दिक को अपने बयान के लिए थोड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

भारत ने हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर मेजबान टीम को टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 2-1 से हार का स्वाद चखाया। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड को 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हरा दिया।

इंग्लैंड की टीम इस समय सीमित ओवरों की क्रिकेट में सबसे मजबूत टीमों में से एक मानी जाती हैं। इंग्लैंड के खिलाफ भारत के इस तरह के प्रदर्शन को देखकर गॉफ काफी प्रभावित है।

घरेलू क्रिकेट और आईपीएल के जरिए भारत को काफी टैलेंट मिल रहे है: डैरेन गॉफ

गॉफ का कहना है कि यह सिर्फ भारत ने इंग्लैंड दौरे पर नहीं किया, बल्कि घरेलू क्रिकेट के माध्यम से उन्हें जो खिलाड़ी मिले हैं।

वहीं उनके युवा खिलाड़ी आईपीएल में जिस तरह से भारी दबाव में प्रदर्शन कर रहे हैं, वह सिर्फ भारतीय क्रिकेट की गहराई को दर्शाता हैं।

गॉफ का मानना ​​है कि जब भी उनके मुख्य खिलाड़ी उपलब्ध नहीं होते हैं तो भारत को रिप्लेसमेंट के बारे में चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि उनके पास बहुत सारे रिप्लेसमेंट उपलब्ध हैं।

2015 के बाद से, जब इंग्लैंड ने इयोन मोर्गन की कप्तानी में सीमित ओवरों के क्रिकेट के अपने ब्रांड को पूरी तरह से बदल दिया।

वर्ल्ड कप जीत सहित दुनिया भर में शानदार प्रदर्शन किया। ऐसे में तो भारत एकमात्र ऐसी टीम है जिसने इंग्लैंड पर अपना दबदबा कायम रखा है।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज डैरेन गॉफ के वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने 159 मैच खेले है और 4.4 के इकॉनमी रेट की मदद से 235 विकेट हासिल किये है।

इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड को 58 टेस्ट मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 28.4 की औसत के साथ 229 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाने में सफलता पायी है। वहीं 2 टी20 इंटरनेशनल भी खेले है और 3 विकेट लिए है।

वहीं इंग्लैंड क्रिकेट टीम की बात की जाए तो वो अभी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेल रही है। 19 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच के बाद बेन स्टोक्स ने संन्यास ले लिया। इसके जानकारी उन्होंने पहले दे दी थी।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इंग्लैंड की वनडे टीम

जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, मोईन अली, फिलिप साल्ट, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, ब्रायडन कार्स, आदिल राशिद, मैटी पॉट्स, रीस टॉपली, डेविड विली, क्रेग ओवरटन।

इंग्लैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की वनडे टीम

जानेमन मलान, डी कॉक (विकेटकीपर), रस्सी वैन डेर डूसन, मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, केशव महाराज (कप्तान)

एनरिक नॉर्खिया, लुंगी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी, रीज़ा हेंड्रिक्स, खाया ज़ोंडो, काइल वेरेने, मार्को जानसेन, लिज़ाद विलियम्स।