Site icon स्पोर्ट्स जागरण

विराट कोहली के अलावा वो 4 खिलाड़ी जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत को जीत दिलाने में निभाई अहम भूमिका

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अपने पहले मैच में पाकिस्तान को एक रोमांचक मैच में 4 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने पिछले साल के वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला लिया।

इस मैच में टॉस हारकर पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर 159 खड़ा किया। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन शान मसूद ने बनाये।

मसूद ने 42 गेंद में 5 चौको के साथ नाबाद 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 3-3 विकेट अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने लिए।

वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से विराट कोहली ने 53 गेंद में नाबाद 82 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के लगाए।

विराट कोहली जे अलावा 4 खिलाड़ी और ऐसे रहे जिन्होंने भारत को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई। तो आज हम आपको उन्हीं 4 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे।

1. अर्शदीप सिंह

इस लिस्ट में टॉप पर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए। अर्शदीप ने 4 ओवर में 32 रन देते हुए 3 बल्लेबाजों को आउट किया।

उन्होंने बाबर आजम को गोल्डन डक पर और मोहम्मद रिजवान को 4(12) रन के स्कोर पर आउट करके पाकिस्तान की शुरुआत खराब कर दी।

इसके बाद उन्होंने अंत में आकर खतरनाक आसिफ अली को शार्ट पिच गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट करवा कर पवेलियन की राह दिखाई।

2. मोहम्मद शमी

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गयी है। उन्होंने मिडिल ओवर में पाकिस्तानी बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। डेथ में भी उन्होंने किफायती गेंदबाजी की।

उन्होंने खतरनाक दिख रहे दाएं हाथ के बल्लेबाज इफ्तिखार अहमद को एलबीडब्ल्यू करते हुए पवेलियन की राह दिखाई। शमी ने 4 ओवर में 25 रन देते हुए एक विकेट लिया।

3. भुवनेश्वर कुमार

इस लिस्ट में एक और दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी अपनी जगह बनाने में सफल हो गए है। भुवी ने पावरप्ले में और ओवर में अपनी क्लास दिखाई।

उन्होंने अपनी स्विंग गेंदबाजी से पाकिस्तानी बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। उन्होंने खतरनाक दिख रहे शाहीन अफरीदी को पवेलियन का रास्ता दिखाने में सफलता पायी।

अफरीदी ने 8 गेंद में एक चौके और एक छक्के की मदद से 16 रन बनाये। भुवी ने 4 ओवर के अपने कोटे में मात्र 22 रन देते हुए एक विकेट चटकाया।

4. हार्दिक पांडया

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का नाम भी शामिल है। उन्होंने गेंदबाजी में कमाल का प्रदर्शन किया। हार्दिक ने 4 ओवर में 30 रन देते हुए 3 विकेट लिए।

उन्होंने विस्फोटक शादाब खान, हैदर अली और मोहम्मद नवाज को जल्दी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए भारत को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

वो जब बल्लेबाजी करने आये तब भारत 6.1 ओवर में 31 रन पर 4 विकेट खोकर स्ट्रगल कर रहा था। उन्होंने तब विराट के साथ चौथे विकेट के लिए 113(78) रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

इस साझेदारी की वजह से भारत ने मैच में वापसी की। हार्दिक ने 37 गेंद में 40 रन की उपयोगी पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने एक चौका और 2 छक्का लगाया।