Site icon स्पोर्ट्स जागरण

एबी डिविलियर्स का वापसी न करना दुर्भाग्यपूर्ण : मार्क बाउचर

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने 19 मई (गुरुवार) को पुष्टि की कि स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रिटायरमेंट से बाहर नहीं आएंगे। उन्होंने कहा कि उन्होंने यह निर्णय लिया है कि उनका संन्यास का फैसला अंतिम रहेगा। मार्क बाउचर ने भी इसको लेकर बयान दिया है।

15 साल के शानदार करियर के बाद 2018 में एबी डिविलियर्स के समय से काफी पहले संन्यास लेने के फैसले ने क्रिकेट प्रेमियों को हैरान कर दिया था। प्रोटियाज टीम के लिए उनका आखिरी मैच मार्च 2018 में जोहान्सबर्ग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच था। अगले महीने महान दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने महज 34 साल की उम्र में संन्यास की घोषणा कर दी थी।

इस बीच पिछले कुछ महीनों में ऐसी खबरें आई कि वह अपना विचार बदल सकते हैं और दुनिया भर में टी20 लीग में अपने शानदार फॉर्म के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कोच मार्क बाउचर और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने संकेत दिया कि एबी डिविलियर्स इस साल के अंत में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले वापसी के लिए लगे हुए थे।

लेकिन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने अब पुष्टि कर दी है कि एबी डिविलियर्स वापसी नहीं कर रहे हैं। उसी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मार्क बाउचर ने कहा कि डिविलियर्स का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी नहीं करने का निर्णय उनके प्लेइंग इलेवन में किसी और की जगह नहीं लेने के विचार से आया है। वह इसका पूरा सम्मान करते हैं।

बाउचर ने सिटीजन से कहा, “एबी के पास अपने कारण हैं, जिनका मैं सम्मान करता हूं।” “दुर्भाग्य से वह अब वापसी की कतार में नहीं है। मैं इसे दुर्भाग्यपूर्ण मानता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि वह अभी भी सर्वश्रेष्ठ टी20 खिलाड़ियों में से एक है” मार्क बाउचर ने कहा।

मार्क बाउचर ने यह भी कहा कि एबी डिविलियर्स अन्य खिलाड़ियों के बारे में चिंतित थे जो फिलहाल टीम का हिस्सा रहे हैं।

एबी डिविलियर्स किसी भी माहौल में ऊर्जा बढ़ाने वाले इंसान हैं : मार्क बाउचर

मार्क बाउचर ने आगे कहा कि एबी डिविलियर्स को वापस लाने का कदम एक अच्छी कोशिश थी, लेकिन वे अब कुछ महत्वपूर्ण श्रृंखलाओं के लिए इसी टीम के साथ आगे बढ़ेंगे। दक्षिण अफ्रीका इस साल के अंत में आईसीसी टी20 विश्व कप की तैयारी को मद्देनजर रखते हुए वेस्टइंडीज और आयरलैंड से खेलेगी।