Site icon स्पोर्ट्स जागरण

कपिल देव के 41 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं जसप्रीत बुमराह

कपिल देव के 41 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं जसप्रीत बुमराह: लॉर्ड्स के मैदान पर शानदार जीत के बाद टीम इंडिया लीड्स के मैदान पर अपनी जीत की लय बरकरार रखने के लिए उतरेगी। लॉर्ड्स में तेज़ गेंदबाज़ों ने अपनी आक्रामक गेंदबाजी से इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों को काफी परेशान किया। इंग्लैंड की तरफ से कप्तान जो रुट को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज़ प्रभावित नहीं कर सका।

भारत लीड्स के मैदान पर जीत दर्ज कर श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बनाना चाहेगा। श्रृंखला का पहला मैच ड्रा रहा था जबकि लॉर्ड्स टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी।

भारत की तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण की अगुवाई जसप्रीत बुमराह, शमी, सिराज और इशांत शर्मा कर रहें हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत की हार के बाद जसप्रीत बुमराह आलोचकों के निशाने पर थे। बुमराह साउथैम्पटन में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में सटीक लाइन और लेंथ नही पकड़ पाए और विकेट लेने में असफल रहे थे।

इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के पहले टेस्ट से बुमराह ने अपनी लय को फिर से प्राप्त किया। सटीक लाइन और लेंथ पर गेंदबाज़ी करते हुए बुमराह ने नॉटिंघम और लॉर्ड्स में इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों को टिकने नहीं दिया। सिर्फ गेंदबाज़ी ही नहीं बुमराह ने लॉर्ड्स टेस्ट की तीसरी पारी में शमी के साथ शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए टीम इंडिया को अच्छी बढ़त भी दिलायी जिसने जीत की नीव रखी।

कपिल देव का 41 साल पुराना अविश्वसनीय रिकॉर्ड जिसे अपने नाम कर सकते हैं जसप्रीत बुमराह 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और शानदार ऑलराउंडर कपिल देव ने 25 टेस्ट मैचों में अपने 100 टेस्ट विकेट पूरे किए। ये किसी भारतीय गेंदबाज़ द्वारा सबसे तेज़ 100 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड है।

जसप्रीत बुमराह ने 22 टेस्ट मैचों में 95 विकेट लिए हैं । बुमराह अपने 100 टेस्ट विकेट से मात्र 5 विकेट दूर हैं। यदि वे आने वाले 2 मुकाबलों में ये कारनामा कर लेते हैं तो वह कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

कपिल देव का यह रिकॉर्ड 41 साल पुराना है। तसलीम आरिफ कपिल देव के 100वें शिकार थे। पिछली बार जब भारत और इंग्लैंड लीड्स के मैदान पर आमने-सामने आए थे तो टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पारी और 46 रनों से हराया था। ये मैच वर्ष 2002 में खेला गया था।