Site icon स्पोर्ट्स जागरण

आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 का कार्यक्रम घोषित, जानिये कब और कहां होंगे भारत के मैच

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टी20 विश्व कप 2021 के पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। यह टूर्नामेंट इस वर्ष 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होने वाला है। विशेष रूप से, टूर्नामेंट के क्वालीफायर 17 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक खेले जाएंगे जबकि मुख्य टूर्नामेंट 23 अक्टूबर से शुरू होंगे।

आईसीसी ने क्वालीफाई करने वाली टीमों को पहले ही चार ग्रुप में बांट दिया था। 20 मार्च 2021 तक आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग के आधार पर टीमों को विभाजित किया गया था।

सुपर 12 में, भारतीय क्रिकेट टीम को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के साथ ग्रुप बी में रखा गया है। ग्रुप ए में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज नॉकआउट दौर के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मंगलवार को आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के कार्यक्रम की घोषणा की। टी20 विश्व कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने सामने होंगे।

पहला दौर

टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर को स्थानीय समयानुसार दोपहर 2 बजे होगी। पहला मैच में मेजबान ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच राउंड 1 ग्रुप बी के मुकाबले से होगी। इसके बाद ग्रुप बी की अन्य टीमें स्कॉटलैंड और बांग्लादेश शाम 6 बजे शाम के मैच में भिड़ेंगी।

आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया ग्रुप ए में हैं। ये टीमें अगले दिन अबू धाबी में प्रतिस्पर्धा करेंगी। राउंड 1 के मैच 22 अक्टूबर तक चलेंगे। प्रत्येक ग्रुप में शीर्ष दो टीमें 23 अक्टूबर से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के सुपर12 चरण के लिए आगे बढ़ेंगी।

 सुपर12

टूर्नामेंट का दूसरा दौर सुपर12 होगा। ये चरण 23 अक्टूबर को अबू धाबी में शुरू होगा, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच ग्रुप 1 प्रतियोगिता होगी। इसके बाद दुबई में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच शाम का मुकाबला होगा।

पुराने प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया 30 अक्टूबर को दुबई में आमने-सामने होंगे। ग्रुप का समापन 6 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच अबू धाबी में होने वाले मैच और इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच शारजाह में होने वाले मैच के साथ होगा।

ग्रुप 2 की शुरुआत 24 अक्टूबर को स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे दुबई में भारत और पाकिस्तान के बीच महा मुकाबले से होगी। पाकिस्तान फिर 26 अक्टूबर को शारजाह में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। अफगानिस्तान अपने अभियान की शुरुआत 25 अक्टूबर को शारजाह में करेगा जिसमें वो पहले दौर के ग्रुप बी के विजेता से भिड़ेगा।

ग्रुप मैचों का समापन 8 नवंबर को होगा, जिसमें भारत ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहने वाले राउंड 1 क्वालीफायर से भिड़ेगा।

 सेमीफाइनल

पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे अबू धाबी में होगा। दूसरा सेमीफाइनल 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल में रिजर्व डे रखे गए हैं।

 फाइनल 

टूर्नामेंट का फाइनल दुबई में स्थानीय समयानुसार 14 नवंबर, रविवार को शाम 6 बजे खेला जायेगा जिसमें सोमवार को फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है।

आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के समूह इस प्रकार हैं :

 पहला चरण 

ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया

ग्रुप बी : बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान

 सुपर 12 

ग्रुप 1 : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ग्रुप ए टीम 1 और ग्रुप बी टीम 2।

ग्रुप 2 : भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ग्रुप ए टीम 2 और ग्रुप बी टीम 1 ।