Site icon स्पोर्ट्स जागरण

पाकिस्तान का यह दागी क्रिकेटर देश छोड़कर अमेरिका में क्रिकेट लीग खेलने को हुआ तैयार

पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल ने अमेरिका में लीग क्रिकेट खेलने के लिये देश छोड़ने को तैयार हो गए है। अकमल पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत प्रतिबंध लगा हुआ था जो हाल ही में ख़त्म हुआ है।

एक रिपोर्ट की मानें तो 31 वर्षीय अकमल ने नार्दर्न क्रिकेट कैलिफोर्निया एसोसिएशन के साथ शार्ट टर्म कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया है लेकिन वो इस कॉन्ट्रैक्ट को आगे के लिए भी खुला रखा है।

अब इसका असर ये होगा कि पाक क्रिकेट के साथ उनका रिश्ता ख़त्म हो जाएगा। उमर अकमल इस सत्र में पीसीबी क्रिकेट एसोसिएशन टी20 टूर्नामेंट में भी खेले थे। जिसमें उन्होंने सेंट्रल पंजाब सेकंड इलेवन की ओर से 0, 14, 7, 16 और 29 रन की पारियां खेलकर दिखाई थी।

इसके बाद ही उन्होंने अमेरिका की इस लीग में खेलने का मन बनाया। कायदे आजम ट्रॉफी 20 अक्टूबर से शुरू हो रही है और यह पक्का नहीं है कि अकमल इस घरेलू टूर्नामेंट में खेलेंगे या नहीं खेलेंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अकमल की वापसी की क्रिकेट जगत में सराहना नहीं की गयी है और उन्हें नेशनल टी20 कप के लिये टीम में जगह नहीं दी।

पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल में हमेशा से रही है अनुशासन की कमी

अपनी पहली टेस्ट पारी में ही शतक लगाने वाले उमर अकमल बेहद ही अनुशासनहीन क्रिकेटर है उन पर मैच फिक्सिंग के अलावा टीम में खराब बर्ताव को लेकर भी इल्जाम लग चुका है।

पीसीबी के पूर्व चेयरमैन नजम सेठी ने तो उन्हें मानसिक रोग के डॉक्टर से इलाज करने की बात भी कह दी थी। उमर अकमल के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो वो 121 वन डे मैचों में पाकिस्तान को रिप्रेजेंट करते हुए 86.04 के स्ट्राइक रेट के साथ 3194 रन बना चुके हैं।

जिसमें 2 शतक और 20 अर्धशतक शामिल है। वहीं टेस्ट मैचों में उन्होंने पाकिस्तान के लिए 16 मैच खेले है और 65.98 के स्ट्राइक रेट के साथ उनके बल्ले से 1003 रन निकले है। टेस्ट मैचों में उनके नाम 1 शतक और 6 अर्धशतक भी दर्ज है।

इसके अलावा टी20 में उन्होंने 84 मैचों में 122.73 के स्ट्राइक रेट के साथ 1690 रन बनाये है। इस दौरान उन्होंने 8 अर्धशतक भी जड़े है। उमर अकमल ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 2019 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेला था और तबसे वो टीम से बाहर ही चल रहे है।