Site icon स्पोर्ट्स जागरण

बेन स्टोक्स हुए भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैचों से इस कारण बाहर, क्रेग ओवरटन को मौका

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार, 30 जुलाई को कहा कि इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स, “अपने मानसिक स्वास्थ को प्राथमिकता देने के लिए” तत्काल प्रभाव से सभी क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक ले रहे हैं।

इस ब्रेक से बेन स्टोक्स भारत के खिलाफ आगामी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-2023 के लिये महत्वपूर्ण श्रृंखला से चूक जाएंगे। यह ब्रेक शायद उनके ” बाएं हाथ की उंगली को आराम देने के लिए भी लिया गया है, जो इस महीने की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी वापसी के समय से पूरी तरह से ठीक नहीं नहीं है।”

इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट के प्रबंध निदेशक एशले जाइल्स ने कहा कि ऑलराउंडर ने “अपनी भावनाओं और भलाई के बारे में खुलकर बात करने का जबरदस्त साहस दिखाया है।”

जाइल्स ने किया बेन स्टोक्स का समर्थन

जाइल्स ने कहा, “हमारा प्राथमिक ध्यान हमेशा हमारे सभी लोगों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर रहा है और रहेगा।” “हमारे एथलीटों पर खेल के लिए खुद तैयार करने और खेलने की जिम्मेदारी पहले से ही काफी बड़ी थी, लेकिन चल रही महामारी ने इसे और बढ़ा दिया है।

“न्यूनतम स्वतंत्रता के साथ, परिवार से दूर, इतनी मात्रा में समय बिताना बेहद चुनौतीपूर्ण है। पिछले 16 महीनों में इन वातावरणों में लगातार संचालन के प्रभाव ने सभी पर एक बड़ा प्रभाव डाला है।”

“बेन स्टोक्स को तब तक ब्रेक दिया जाएगा जब तक उन्हें जरूरत है, और हम भविष्य में उसे इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलते हुए देखने के लिए उत्सुक हैं।” जाइल्स ने कहा।

इंग्लैंड के कई खिलाड़ी पहले भी इस समस्या से गुजर रहे हैं जिनमे जोफ्रा आर्चर भी शामिल है। आर्चर ने ऐसे ही कई बार सीरीज से ब्रेक ले लिया क्योंकि वो बबल से ऊब गए थे।

क्रेग ओवरटन को भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए उनके प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया गया है। बेन स्टोक्स का भारत के खिलाफ एक भी मैच खेलने के लिए वापस आना मुश्किल है क्योकि ब्रेक को लंबा माना जा रहा है।