Site icon स्पोर्ट्स जागरण

इंग्लैंड में भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, बेहतरीन फॉर्म में चल रहा एक और खिलाड़ी पूरे दौरे से बाहर

इंग्लैंड में भारतीय टीम को अभी-अभी एक एक झटका लगा है क्योंकि वाशिंगटन सुंदर को 4 अगस्त से शुरू होने वाली 5 टेस्ट मैचों की श्रृंखला से बाहर कर दिया गया है। ऑलराउंडर को उंगली में चोट लगी है, जिससे जुड़ी पूरी जानकारी का सामने आना बाकी है। सुंदर ने ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर निर्णायक भूमिका निभाई थी और इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में भी शानदार प्रदर्शन किया था।

वाशिंगटन सुंदर अब तेज गेंदबाज आवेश खान और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के साथ भारतीय टीम के उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं जो दौरे पर चोट के कारण उपलब्ध नहीं होंगे। सुंदर और आवेश दोनों ही डरहम में एक अभ्यास मैच में काउंटी सिलेक्ट इलेवन के लिए खेले थे।

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अपने दो चोटिल/कोरोना पॉजिटिव खिलाड़ियों की जगह इन दोनों भारतीय खिलाड़ियों के खेलने का अनुरोध किया था। आवेश ने खेल के पहले दिन ही अपनी उंगली को फ्रैक्चर कर लिया था, वहीं वाशिंगटन सुंदर अब तक दोनों दिन मैदान पर दिखाई दिए थे। मैदान पर चोट लगने जैसी घटना सुंदर के साथ नहीं हुई थी।

भारतीय टीम के खिलाफ खेलते हुए सुंदर ने नहीं की गेंदबाजी

सुंदर ने पहली पारी के दौरान भारतीय टीम के खिलाफ गेंदबाजी नहीं की, बावजूद इसके कि सेलेक्ट काउंटी टीम ने सात गेंदबाजी विकल्पों का उपयोग किया। उन्होंने बुधवार को पर बल्लेबाजी करते हुए 7 गेंदों पर 1 रन बनाये। मोहम्मद सिराज ने उन्हें शानदार बाउंसर फेक के कैच आउट कराया।

टीम इंडिया के 24 सदस्यीय स्क्वाड में अब केवल 21 सदस्य ही बचे हुए हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) स्थिति को कैसे संभालता है। हालाँकि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के पास अभी भी तीन स्पिनरों – रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की सेवाएँ मौजूद होंगी – पर UK में बिगड़ रही COVID-19 की स्थिति समस्या को और बढ़ा सकती है।

टीम इंडिया श्रीलंका के मौजूदा दौरे से कुलदीप यादव को वाशिंगटन सुंदर के स्थान पर वापस बुला सकती है। अश्विन और जडेजा के बाद यादव भारत के सबसे अनुभवी टेस्ट स्पिनर हैं। उन्होंने कुछ फॉर्म भी हासिल कर ली है और सपाट पिच पर काम आ सकते हैं।