Site icon स्पोर्ट्स जागरण

टी20 विश्वकप 2021: वेस्टइंडीज ने ऐलान की अपनी टीम, रवि रामपॉल 6 साल बाद करेंगे वापसी

क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) ने 17 अक्टूबर से शुरुआत होने वाले टी20 विश्व कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय वेस्टइंडीज टीम का ऐलान कर दिया है। 36 वर्षीय तेज गेंदबाज रवि रामपॉल ने 2021 में सीपीएल (CPL) में अपने शानदार प्रदर्शन के कारण छह साल बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। वह वर्तमान समय में सीपीएल (CPL) में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं।

अनुभवी क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो ने भी टी20 प्रारूप में अपने अनुभव के कारण टीम में जगह बनाई है। हालांकि ऑफ स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन को टीम में जगह नहीं दी गई है। विश्व कप में कीरोन पोलार्ड टीम वेस्टइंडीज की कप्तानी करेंगे, जबकि निकोलस पूरन टीम के उप कप्तान होंगे। आंद्रे रसेल और लेंडल सिमंस ने भी टीम में जगह बनाई है।

वेस्टइंडीज टी20 विश्व कप टीम:

कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन (वीसी), फैबियन एलन, ड्वेन ब्रावो, रोस्टन चेज़, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, एविन लुईस, ओबेद मैककॉय, रवि रामपॉल, आंद्रे रसेल, लेंडल सिमंस, ओशेन थॉमस, हेडन वॉल्श जूनियर

 रिज़र्व खिलाड़ी : डैरेन ब्रावो, शेल्डन कॉटरेल, जेसन होल्डर और अकील होसिन

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर को मुख्य टीम में जगह नहीं मिली। वह डैरेन ब्रावो, शेल्डन कॉटरेल और अकील होसेन के साथ रिजर्व खिलाड़ी के रूप में टीम के साथ यात्रा करेंगे।

मुख्य चयनकर्ता ने रवि रामपॉल को चुने जाने के पीछे बताई बड़ी वजह

सीडब्ल्यूआई (CWI) के मुख्य चयनकर्ता रोजर हार्पर ने ज़ोर देकर कहा कि खेल के विभिन्न चरणों में उनकी विकेट लेने की क्षमता के कारण रवि रामपॉल को टीम में शामिल किया गया है। उन्होंने फैसले का समर्थन करने के लिए टी20 प्रारूप में रामपॉल के वर्तमान फॉर्म का भी हवाला दिया।

“रवि रामपॉल एक बेहद अनुभवी गेंदबाज हैं जिन्होंने पिछले सीजी इंश्योरेंस सुपर 50 कप और वर्तमान हीरो सीपीएल में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। वह पावर-प्ले और मध्य चरण में टीम के विकेट लेने के विकल्पों को बढ़ावा देंगे और एक डेथ ओवर में भी गेंदबाज़ी विकल्प प्रदान करेंगे।”

वेस्टइंडीज ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और दो क्वालीफाइंग टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।

गत चैंपियन इस ग्रुप में नॉक-आउट चरणों में आगे बढ़ने के लिए पसंदीदा टीम है क्योंकि उनके पास टी20 क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं जिससे टीम का लाइन उप काफी मज़बूत दिखाई दे रहा है। वेस्टइंडीज की टीम वर्ष 2012 और 2016 में टी20 विश्वकप अपने नाम कर चुकी है।