Site icon स्पोर्ट्स जागरण

शिखर धवन को टी20 वर्ल्ड कप की भारतीय टीम से बाहर करने का बड़ा कारण आया सामने

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप काफी ज्यादा करीब है। भारतीय टीम इस विश्व कप को जीतने की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही है। दिग्गज सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया है। कुछ समय पहले ही भारतीय टीम का ऐलान देखने को मिल गया है। इस टीम में धवन के रूप में बड़ा नाम गायब है।

शिखर धवन को भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बनाने का कारण सामने आया

काफी सालों से शिखर धवन भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाजी कर रहे हैं। पिछले कुछ समय में उनका प्रदर्शन उतना खास नहीं रहा है लेकिन उनके पास काफी अनुभव था। वो भारत के लिए मुख्य सलामी जोड़ी का हिस्सा नहीं थे क्योंकि रोहित शर्मा और केएल राहुल मिलकर लगातार टी20 मुकाबलों में प्रभावित कर रहे थे।

शिखर धवन तीसरे ओपनर के रूप में काफी अच्छा विकल्प रहते क्योंकि उनके पास अनुभव और बड़ी पारी खेलने का टैलेंट था। इसके बावजूद उन्हें चुना नहीं गया और यह एक निराशाजनक चीज़ थी। कई लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि आखिर किन कारणों से शिखर को 15 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है।

कुछ खबरें सामने आई है जिसमें बताया गया है कि धवन को धीमा खेलने की वजह से नहीं चुना गया है। अक्सर धवन पारी की शुरुआत में समय लेते हैं और फिर धीरे-धीरे रन बनाते हुए बड़ी पारी खेलते हैं। हालांकि, मैनेजमेंट का मानना था कि टी-20 वर्ल्ड कप के लिए एक आक्रमक बल्लेबाज चाहिए जो आकर बड़े शॉट्स खेल सके।

इसी वजह से तीसरे सलामी बल्लेबाज के लिए ईशान किशन का नाम चुना गया। हालाकि, बताया जा रहा है कि पृथ्वी शॉ का नाम भी चर्चा का विषय था। उन्हें नहीं चुना गया क्योंकि भारत के पास पहले ही दो राइट हैंड सलामी बल्लेबाज थे। इसी वजह से उन्होंने ईशान किशन को चुनने का निर्णय लिया।

एक बड़ा कारण यह भी है कि ईशान सिर्फ पारी की शुरुआत ही नहीं बल्कि मध्य क्रम में आकर रन भी बना सकते हैं। भारतीय टीम को ऐसे ही खिलाड़ी की जरूरत थी जो हर एक स्थान पर आसानी से खेलकर टीम को ताबड़तोड़ बल्लेबाजी द्वारा रन्स प्रदान कर सके।