Site icon स्पोर्ट्स जागरण

आईपीएल 2021 का नया कार्यक्रम हुआ जारी, जानिए मैचों की तारीख, स्थान और समय

गत विजेता मुंबई इंडियंस 19 सितंबर को दुबई में तीन बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी और आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरुआत करेगी। इस साल मई में बायो बबल में कोरोनावायरस के मामलों के कारण आईपीएल को रोक दिया गया था

क्रिकबज द्वारा दिए गए शेड्यूल में, दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पहले क्वालीफायर और फाइनल सहित शेष 31 मैचों में से 13 की मेजबानी करेगा। शारजाह एलिमिनेटर और दूसरे क्वालीफायर सहित 10 खेलों की मेजबानी करेगा। 7 दिन, एक दिन में 2 मुकाबले खेले जाएंगे जिसमें में से पहला 25 सितंबर के लिए निर्धारित है।

पिछले साल की तरह, दोपहर के मैच 3:30 बजे भारतीय समयानुसार (14:00 संयुक्त अरब अमीरात समय) से शुरू होंगे, जबकि नियमित शाम के मैच 7:30 बजे शुरू होंगे (18:00 संयुक्त अरब अमीरात समय)। सभी टीमें कम से कम एक दोपहर का मैच खेलेंगी, जिसमें मौजूदा समय में टॉप पर चल रही दिल्ली कैपिटल्स को तीन दिन के मैच खेलने हैं। सीएसके, एमआई, केकेआर और पीबीकेएस सभी दोपहर के दो-दो मैच खेलेंगे।

दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के अलावा, जिन्होंने अब तक आठ मैच खेले हैं, छह अन्य टीमों के पास खेलने के लिए 7 मुकाबले हैं। सभी टीमें शारजाह में दो-दो मैच खेलेंगी। मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स, जिन्होंने पहले 2020 में अबू धाबी में अपने घरेलू मैच खेले थे, इस सीजन में शेख जायद स्टेडियम में तीन मैच खेलेंगे।

इस आईपीएल को आगामी टी20 विश्व कप के लिए भी अहम माना जा रहा है। टी20 वर्ल्ड कप भी दुबई में ही खेला जाना है ऐसे में सभी देशों के खिलाड़ी और बोर्ड आईपीएल 2021 में हिस्सा लेने के इच्छुक होंगे। यह देखना अहम होगा कि कितने खिलाड़ी आईपीएल 2021 से नाम वापस लेते हैं और कितने टूर्नामेंट में बने रहते हैं।

आईपीएल 2021 के बाकी के हिस्से का कार्यक्रम कुछ इस प्रकार है।