Site icon स्पोर्ट्स जागरण

भारत बनाम इंग्लैंड 2021: 3 खिलाड़ी जो चौथे टेस्ट में इशांत शर्मा की जगह ले सकते हैं

इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स टेस्ट में भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा सटीक लाइन और लेंथ नही प्राप्त कर पाए। वह थके हुए लग रहे थे और उसका रन उप भी उतना तेज़ नही था।

तीसरे टेस्ट में इशांत शर्मा अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नही दिखे।  इशांत ने 22 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 98 रन दिए जिसमें उन्होंने कोई भी विकेट नही लिया साथ ही वो एक भी मेडन ओवर फेंकने में नाकाम रहे।

लीड्स में मिली करारी हार के बाद कप्तान कोहली टीम में फेरबदल करेंगे जिससे सवाल खड़े हों गए हैं कि ईशांत शर्मा बाहर बैठते हैं  तो चौथे टेस्ट में उनकी जगह किसे लेनी चाहिए।

अब देखने वाली बात ये होगी के कप्तान कोहली 4 तेज गेंदबाज़ों को प्लेइंग 11 में जगह देते हैं या नहीं। इसी आधार पर, आइए उन तीन खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं जो ओवल टेस्ट में ईशांत शर्मा की जगह ले सकते हैं।

3. उमेश यादव

भारत और इंग्लैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण में सबसे बड़ा अंतर स्विंग का है। मेजबान टीम के पास आक्रमक स्विंग गेंदबाज हैं। ओली रॉबिन्सन ने तीसरे टेस्ट मैच में अपनी आक्रमक स्विंग से भारतीय बल्लेबाजों को सेट ही नही होने दिया।

भारत के पास खुद उमेश यादव के रूप में एक अच्छे स्विंग गेंदबाजी विकल्प है। विदर्भ के तेज गेंदबाज ने वर्ष 2020 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मेल्बर्न में आखिरी टेस्ट मैच खेला था।

यादव के पास गेंद को गति से स्विंग करने की क्षमता है जो उन्हें इशांत शर्मा की जगह पर एक अच्छा विकल्प बनता है। उनके टीम में होने से टीम में 4 तेज गेंदबाज भी बरकरार रहेंगे। उमेश यादव ने वार्म-अप मैचों में प्रभावित किया था। यदि उन्हें प्लेइंग 11 में जगह मिलती है तो वो इस मौके पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने का प्रयास करेंगे।

2. शार्दुल ठाकुर

भारत के पास एक और स्विंग गेंदबाज के रुप में शार्दुल ठाकुर का विकल्प है। शार्दुल ने गाबा टेस्ट मैच में बल्ले और गेंद से अपना कौशल दिखाया था। उस मैच में शार्दुल ने पहली पारी में 67 रन बनाए और साथ ही मैच में 7 विकेट भी अपने नाम किये।

ठाकुर ने ट्रेंट ब्रिज में खेले गए पहले टेस्ट में अच्छी गेंदबाजी की थी। उस मैच में उन्होंने 4 अहम विकेट अपने नाम किये थे। शार्दुल अच्छी बल्लेबाजी वही कर सकते हैं और अगर रवींद्र जडेजा घुटने की चोट के कारण टीम से बाहर होते हैं तो उनकी बल्लेबाजी क्षमता टीम को गहराई देगी। यदि शार्दुल को मौका मिलाता है तो टीम को उनसे दोनों विभागों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

1. रविचंद्रन अश्विन


ओवल में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच में इशांत शर्मा की जगह लेने के लिए रविचंद्रन अश्विन एक प्रमुख उम्मीदवार हैं। ओवल की पिच पारंपरिक रूप से स्पिन गेंदबाज़ों की मदद करती है जिससे अश्विन की दावेदारी और मजबूत होती है।

श्रृंखला में अब तक एक भी मैच नहीं खेलने के बाद कई लोग चाहते हैं कि अश्विन चौथे टेस्ट की प्लेइंग 11 का हिस्स बने। जडेजा के चोटिल होने से अश्विन का टीम में शामिल होना और ज्यादा आसान दिखाई दे रहा है।

अश्विन ने हाल ही में एक काउंटी चैंपियनशिप खेल में ओवल के मैदान पर एक पारी में छह विकेट हासिल किए थे । अश्विन आत्मविश्वास से भरे होंगे। वो बल्ले और गेंद दोनों से योगदान देना चाहेंगे। अश्विन अगले टेस्ट में भारत के सबसे बड़े गेम चेंजर हो सकते हैं।