Site icon स्पोर्ट्स जागरण

टी20 वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्तान मैच का हुआ एलान, जानिए तारीख और स्थान

टी20 वर्ल्ड कप में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान 24 अक्टूबर को यूएई में भिड़ेंगे। टी20 मुकाबले की तारीख पूरे कार्यक्रम के साथ तय की गई है, जिसे 2 अगस्त तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की मंजूरी मिल जाएगी। टी20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक ओमान और यूएई में खेला जाएगा।

भारत और पाकिस्तान अब द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं और आईसीसी टूर्नामेंटों में उनके संघर्ष को लेकर उत्साह चरम पर है। भारत और पाकिस्तान को ग्रुप 2 में एक साथ रखा गया था। इस ग्रुप में न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान के साथ दो पूर्व चैंपियन भारत और पाकिस्तान, और राउंड 1 के अन्य दो क्वालीफायर शामिल होंगे।

8 टीमें पहले पहले राउंड में भाग लेंगी, जिसमें पहले से क्वालीफाई कर चुकी श्रीलंका और बांग्लादेश शामिल हैं। छह अन्य जिन्होंने ICC पुरुष T20 विश्व कप क्वालीफायर 2019 के माध्यम से जगह बनाई है वे भी इस राउंड का हिस्सा होने वाली हैं।

भारत ने आखिरी बार 2019 विश्व कप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान से मैच खेला था, जहां विराट कोहली की टीम ने एक आसान जीत हासिल की थी। इसके पहले सरफराज अहमद के नेतृत्व वाले पाकिस्तान ने 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत को हरा दिया था।

टी20 वर्ल्ड कप 2016 में हुआ था आखिरी टी20 मैच

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान को पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भी एक साथ रखा गया था, जो 5 साल पहले 2016 आयोजित किया गया था। यह मुकाबला इन दोनों टीमों के बीच आखिरी टी20 मैच था।

टी20 विश्व कप की मेजबानी का अधिकार बीसीसीआई के पास है लेकिन यह टूर्नामेंट कोविड-19 महामारी के कारण ओमान और यूएई में होगा। अहमदाबाद और नई दिल्ली में बायो-बबल में कोविड -19 के मामले सामने आने के बाद 2021 आईपीएल को मई में स्थगित कर दिया गया था।

शेष टूर्नामेंट टी20 वर्ल्ड कप से पहले सितंबर-अक्टूबर में यूएई में खेला जाएगा। टी20 विश्व कप से पहले भारत के पास खेलने के लिए कोई भी अंतरराष्ट्रीय T20I श्रृंखला नहीं है। विराट कोहली की टीम बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत करेगी।

14 सितंबर को टेस्ट सीरीज पूरी होने के बाद खिलाड़ी आईपीएल 2021 के लिए यूएई जाएंगे। इसके बाद टीम वहां पर ही विश्व कप भी खेलेगी।