Site icon स्पोर्ट्स जागरण

मोहम्मद सिराज ने अपनी सफलता में कप्तान विराट कोहली के योगदान को लेकर दी बड़ी प्रतिक्रिया

मोहम्मद सिराज ने विराट कोहली के नेतृत्व में अपने अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल करियर के ज्यादातर मैच खेले हैं। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने हाल के महीनों में काफी सफतला प्राप्त की है और सिराज ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की सफलता के लिए कप्तान विराट कोहली को श्रेय दिया है।

27 वर्षीय सिराज ने अपने पिता पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर को फेफड़ों की बीमारी के कारण खो दिया था। उन्होंने हाल ही में इससे जुड़ा एक खुलासा किया है। गौरतलब है कि मोहम्मद सिराज ने उस कठिन समय में हौसला दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया में ही रहने का फैसला किया था। आखिर में सिराज भारत के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शामिल रहे और भारत ने ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम को हराते हुए इतिहास रच दिया।

यह भी पढें : एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले Top 5 बल्लेबाज

टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ एक विशेष बातचीत में मोहम्मद सिराज ने याद किया कि कैसे उन्हें ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली का समर्थन मिला। उन्होंने कहा,

“मैंने ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के दौरान अपने पिता को खो दिया। मैं बिखर गया था और वास्तव में होश में नहीं था। यह विराट भाई ही थे जिन्होंने मुझे मजबूती दी और समर्थन दिया। सिराज ने दावा किया कि मेरा करियर विराट भैया के कारण ही है। उन्होंने मुझे अच्छे और बुरे समय में हमेशा समर्थन किया है।”

TOI से बात करते हुए मोहम्मद सिराज ने खुलासा किया कि पहले टेस्ट के बाद अपनी बेटी के जन्म के लिए भारत वापस आने के बाद भी विराट कोहली ने उन्हें कैसे प्रेरित किया।

“मुझे अभी भी याद है कि मैं होटल के कमरे में कैसे रो रहा था। विराट भैया मेरे कमरे में आए और मुझे कस कर गले लगाया और कहा – ‘मैं तुम्हारे साथ हूँ, चिंता मत करो।’ उन शब्दों ने मुझे बहुत प्रोत्साहित किया। उन्होंने (विराट) दौरे पर सिर्फ एक टेस्ट खेला लेकिन उनके लगातार संदेश और कॉल ने मुझे प्रेरित किया। इसीलिए मैं अच्छा प्रदर्शन कर सका। वास्तव में, पिछले दो वर्षों में RCB के लिए मेरा अच्छा सीजन नहीं था। लेकिन वह (विराट) हमेशा मेरा समर्थन करने के लिए वहां मौजूद थे। उन्होंने मुझे बहुत सपोर्ट किया है”

मोहम्मद सिराज को विराट कोहली के भरोसे ने बनाया बेहतर गेंदबाज

कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल में मोहम्मद सिराज के खराब प्रदर्शन के बावजूद उन पर भरोसा जताये रखा और उन्हें लगातार मौके दिए। सिराज ने भी इस सीजन अपने ऊपर आयी जिम्मेदारी को पूरी तरह से निभाया और इस सीजन आरसीबी के लिए प्रमुख तेज गेंदबाज बनकर उभरे, जिसका फायदा आरसीबी को भी मिला।