Site icon स्पोर्ट्स जागरण

टी20 वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट में 16 अंपायर करेंगे अंपायरिंग, नितिन मेनन भी सूची में शामिल

हाल ही में आईसीसी ने T20 वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट के लिए 16 अंपायरों को आधिकारिक रूप से अंपायरिंग करने के लिए नियुक्त किया है। इस पैनल में भारत के जाने-माने अंपायर नितिन मेनन का भी नाम शामिल है।

आईसीसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा, “कुल मिलाकर, 16 अंपायर टूर्नामेंट के लिए अंपायरिंग करेंगे, जिसमें रिचर्ड केटलबोरो, नितिन मेनन, कुमारा धर्मसेना और मरैस इरास्मस 2021 के फाइनल के अंपायर थे।”

“यह अंपायरों का एक अनुभवी समूह है, जिसमें 16 को पिछले साल के टूर्नामेंट के रूप में चुना गया था जो संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में आयोजित किया गया था।”

बता दें कि, 16 अंपायरों के इस समूह में भारत की ओर से सिर्फ नितिन मेनन का ही नाम शामिल है। इसके अलावा पाकिस्तान के अलीम डार भी इस सूची में शामिल हैं।

आईसीसी की ओर से आधिकारिक रूप से नियुक्त किए गए मैच रेफरी के रूप में एंड्रयू पाइक्रॉफ्ट, क्रिस्टोफर ब्रॉड, डेविड बून और रंजन मदुगले का नाम शामिल है।

इसके अलावा अंपायरों की सूची में एड्रियन होल्डस्टॉक, अलीम डार, अहसन रजा, क्रिस्टोफर ब्राउन, क्रिस्टोफर गैफनी, जोएल विल्सन, कुमारा धर्मसेना, लैंग्टन रुसेरे, मरैस इरास्मस, माइकल गॉफ, नितिन मेनन, पॉल रीफेल, पॉल विल्सन, रिचर्ड इलिंगवर्थ, रिचर्ड केटलबोरो और रॉडनी टकर जैसे अनुभवी अम्पायर रखे गए हैं।

गौरतलब हो कि आईसीसी T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 16 अक्टूबर से श्रीलंका बनाम नामिबिया मुकाबले के साथ होगी। इसके अलावा इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा।

इस टूर्नामेंट के शुरुआत में 8 टीमें (4-4 टीमों के अलग-अलग ग्रुप) सुपर 12 में क्वालीफाई करने के लिए एक दूसरे से मुकाबला करेंगी। अलग-अलग ग्रुप में पॉइंट्स टेबल में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम में सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करेंगी।

सुपर 12 स्टेज का पहला मुकाबला 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड और मेजबान आस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेला जाएगा। इसके अलावा भारतीय टीम 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेलेगी।

T20 वर्ल्ड कप 2022 में मैच अधिकारी:

मैच रेफरी: एंड्रयू पाइक्रॉफ्ट, क्रिस्टोफर ब्रॉड, डेविड बून, रंजन मदुगले

अंपायर: एड्रियन होल्डस्टॉक, अलीम डार, अहसन रजा, क्रिस्टोफर ब्राउन, क्रिस्टोफर गैफनी, जोएल विल्सन, कुमारा धर्मसेना, लैंग्टन रुसेरे, मरैस इरास्मस, माइकल गॉफ, नितिन मेनन, पॉल रीफेल, पॉल विल्सन, रिचर्ड इलिंगवर्थ, रिचर्ड केटलबोरो, रॉडनी टकर।