Site icon स्पोर्ट्स जागरण

4 सलामी बल्लेबाज जिन्होंने भारतीय सरजमीं पर टेस्ट मैच की चौथी पारी में बनाया है सर्वाधिक स्कोर

भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा टेस्ट मैच जो बैंगलोर में खेला गया था उसमें श्रीलंकाई कप्तान एवं सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने ने चौथी पारी में 107 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। अपनी इस पारी में उन्होंने 15 चौके लगाए थे।

करुणारत्ने इसी शतक के साथ भारतीय सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज बन चुके हैं।

भारतीय सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले टॉप 4 सलामी बल्लेबाजों की लिस्ट में 2 भारतीय और 2 विदेशी बल्लेबाज शामिल है।

करूणारत्ने के अलावा 3 अन्य सलामी बल्लेबाजों ने भारतीय सरजमीं पर चौथी पारी में शतक जड़ने का कारनामा करके दिखाया है। हालांकि इन सभी सलामी बल्लेबाजों ने करुणारत्ने से कम स्कोर ही बनाया है।

तो आज हम आपको उन 4 सलामी बल्लेबाजों के बारे में आपको बताने जा रहे है जिन्होंने भारत में टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाकर दिखाया है।

4. वसीम जाफर- 100 बनाम इंग्लैंड, नागपुर (2006)

2006 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच की चौथी पारी में भारत 368 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। तभी पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने198 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 100 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

इस मैच की पहली पारी में भी उन्होंने 184 गेंदों में 15 चौकों की मदद से 81 रन बनाये थे। हालांकि उनकी पारी भारत को मैच जितवाने में सफल नहीं हो पायी और मैच ड्रॉ हो गया था।

इंग्लैंड के गेंदबाज मैथ्यू होगार्ड को शानदार गेंदबाजी करने के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया था।

3. मार्क टेलर- 102* बनाम भारत, (1998)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मार्क टेलर ने 1998 में भारत के खिलाफ बैंगलोर में हुए तीसरे टेस्ट मैच की चौथी पारी में 102 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली थी।

ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में जीतने के लिए 194 रन का लक्ष्य मिला था और मार्क टेलर के इस बेहतरीन शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 8 विकेट से अपने नाम कर लिया था।

हालांकि इस मैच की पहली पारी में वो मात्र 14 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए थे लेकिन चौथी पारी में उन्होंने 193 गेंदों में 17 चौके की मदद से नाबाद 102 रन की पारी खेली थी।

2. सैयद मुश्ताक अली- 106 बनाम वेस्टइंडीज, कोलकाता (1948)

सैयद मुश्ताक अली की गिनती भारत के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों में की जाती है। उन्होंने 1948 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की चौथी पारी में 106 रन की शतकीय पारी खेली थी।

उनकी इस शतकीय पारी की मदद से भारत यह मैच ड्रा कराने में सफल हो गया था। वेस्टइंडीज ने भारत को 431 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था।

लेकिन भारतीय टीम ने 5वें दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट खोकर 325 रन बना लिए और मैच को ड्रॉ करा दिया था।

1. दिमुथ करुणारत्ने- 107 बनाम भारत, बेंगलुरू (2022)

भारत और श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में श्रीलंकाई कप्तान एवं सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने ने चौथी पारी में 107 रन की पारी खेली थी।

इसी के साथ करुणारत्ने भारतीय सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और मार्क टेलर के बाद शतक जड़ने वाले दूसरे विदेशी सलामी बल्लेबाज बन गए है।

इस मैच में श्रीलंकाई टीम को 238 रनों से हार मिली थी। करुणारत्ने के टेस्ट करियर को लेकर बात की जाए तो उन्होंने 76 मैच खेले है।

उन्होंने 39.58 की औसत के साथ 5620 रन अपने नाम किये है। इस दौरान उनके बल्ले से 14 शतक, 1 दोहरा शतक और 27 अर्धशतक निकले है।