Site icon स्पोर्ट्स जागरण

5 बल्लेबाज जिन्होंने पिछले पांच सालों में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाए हैं

टेस्ट क्रिकेट असल में वनडे और टी20 क्रिकेट से काफी अलग है। एकदिवसीय और टी20 के विपरीत टेस्ट क्रिकेट में सीमित ओवर नहीं होते हैं। ओवरों की निश्चित संख्या के बावजूद 5 दिनों के खेल में प्रत्येक दिन 90 ओवरों के खेल होता है।

टेस्ट मैच में एक टीम असीमित संख्या में ओवर खेल सकती है और तब तक बल्लेबाजी कर सकती है जब तक कि वो अपने सभी विकेट नहीं खो देते या फिर डिक्लेयर करने का निर्णय नहीं लेते। इससे बल्लेबाजों को स्ट्राइक रेट से परेशान होने की जरूरत नहीं होती है और वो अपनी गति से बल्लेबाजी कर सकते हैं।

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज अपना समय लेकर खेलना पसंद करते हैं। ऐसे में बल्लेबाजॉन की ये कोशिश रहती के वो अपनी टीम के लिए अधिक से अधिक रन बना सके। हर बल्लेबाज़ का ये प्रयास होता है कि वे अपनी टीम के लिए शतक जड़े। आइए जानते हैं उन 5 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने पिछले पांच सालों में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाए हैं।

नोट : ये आंकड़े 10 अगस्त 2016 से 10 अगस्त 2021 तक हैं।

5 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने पिछले पांच सालों में टेस्ट क्रिकेट के अंदर सर्वाधिक शतक लगाए हैं

5. केन विलियम्सन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन इस सूची में पांचवें स्थान पर आते हैं। विलिमसन ने पिछले पांच सालों में 35 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 56 पारियों में 58.42 की औसत से 2921 रन बनाए हैं। इन 35 मैचों में विलियमसन ने 10 शतक जड़े हैं।

इन पांच सालों में 251 उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर रहा है। विलियमसन का निरंतर अच्छा प्रदर्शन करना उनकी सबसे बड़ी खूबी है। वर्तमान समय में विलियमसन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग बल्लेबाज़ी में शीर्ष पर कायम है।

4. चेतेश्वर पुजारा

वर्तमान समय में इंडियन क्रिकेट टीम की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा इस सूची में नंबर 4 पर मौजूद हैं। पुजारा ने पिछले पांच सालों में 53 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले हैं।

इस दौरान उन्होंने 88 पारियों में 45.25 की औसत से 3801 रन बनाए हैं  जिसमें 11 शतक शामिल हैं। इन 88 पारियों 202 रन्स पुजारा का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। पुजारा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 18वें स्थान पर मौजूद हैं।

3. जो रुट

इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान वर्तमान समय में टेस्ट क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में से एक हैं। पिछले पांच सालों में रुट ने कुल 61 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंन 44.97 की औसत से 4970 रन बनाए हैं जिसमें 13 शतक शामिल हैं।

इन 5 सालों में 228 रन रुट का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में रुट ने निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है। वर्तमान समय में जो जूट आईसीसी टेस्ट रैंकिंग बल्लेबाजी में चौथे स्थान पर है।

2. स्टीव स्मिथ

टेस्ट क्रिकेट में निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इस सूची में दूसरे स्थान पर शामिल हैं। स्टीव ने पिछले पांच सालों में 34 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 60 पारियों में 66.07 की औसत से कुल 3568 रन बनाए हैं।

इन 60 पारियों में 13 शतक शामिल हैं। इस दौरान 239 रन स्मिथ का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। वर्तमान समय में स्टीव स्मिथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं।

1. विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान और वर्तमान समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में एक गिने जाने वाले विराट कोहली इस सूची में पहले नंबर पर हैं। विराट ने पिछले पांच सालों में 49 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैचों में शिरकत की है जिसमें उन्होंने 80 पारियों में 58.13 की औसत से 4302 रन बनाए हैं।

इसमें 15 शतक शामिल हैं। इस दौरान 254 नाबाद विराट का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। विराट अभी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग बल्लेबाज़ी में पांचवे स्थान पर कायम हैं।