Site icon स्पोर्ट्स जागरण

कपिल देव और अश्विन के बाद बेंगलुरु में होने वाले डे-नाइट टेस्ट में 2 बड़े रिकॉर्ड हासिल कर सकते हैं रवींद्र जडेजा

दुनिया के शीर्ष हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने मोहाली में टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने नाबाद 175 रनों की पारी खेली और उसी टेस्ट में नौ विकेट लिए।

बाएं हाथ की ये वाली पारी टेस्ट क्रिकेट में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी थी। दोनों पारियों में 5-41 और 4-46 के गेंदबाजी आंकड़े ने श्रीलंका को एक पारी और 222 रनों से कुचलने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

33 वर्षीय जडेजा ने साथी भारतीय रविचंद्रन अश्विन और वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर को पछाड़कर 406 रेटिंग अंकों के साथ तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया।

जैसे ही गुलाबी गेंद वाला टेस्ट बेंगलुरु में होता है, जडेजा के पास एक और रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। उन्होंने मोहाली में नौ विकेट चटकाए।

अगर वह इस कारनामे को दोहराते हैं और बेंगलुरु में नौ विकेट हासिल करते हैं, तो जडेजा 250 टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड तक पहुंचने वाले तीसरे सबसे तेज भारतीय बन जाएंगे।

शनिवार को मैदान पर उतरेंगे जडेजा अपना 59वां टेस्ट खेलेंगे। अश्विन सबसे तेज 250 टेस्ट विकेट हासिल करने की सूची में सबसे ऊपर हैं, उन्होंने सिर्फ 45 मैचों में यह लैंडमार्क हासिल किया है।

दिग्गज अनिल कुंबले 55 मैच में यह मील का पत्थर पार करने के बाद दूसरे स्थान पर हैं। सूची में अगले तीन नाम बिशन बेदी (60 टेस्ट), हरभजन सिंह (61 टेस्ट) और कपिल देव (65 टेस्ट) हैं।

केवल चार भारतीय – कुंबले, कपिल, हरभजन और अश्विन वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट में 2000 से अधिक रन बनाने और 250 या अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची का हिस्सा हैं।

जडेजा एलीट लिस्ट में शामिल होने वाले पांचवें भारतीय होंगे। जडेजा का बेंगलुरू पिच पर भी प्रभावशाली रिकॉर्ड रहा है। तीन मैचों में उन्होंने 20.60 की स्ट्राइक रेट और 8.88 की औसत से 17 विकेट लिए हैं।

सौराष्ट्र के क्रिकेटर ने 2012 में पदार्पण के बाद से भारत के लिए 58 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 36.46 की औसत से 2,370 रन बनाए हैं और 10 बार पारी में पांच विकेट सहित 241 विकेट लिए हैं।