Site icon स्पोर्ट्स जागरण

भारत की वजह से पाकिस्तान से छिनी गई एशिया कप 2023 की मेजबानी, न्यूट्रल वेन्यू पर होगा 16वां एशिया कप

एशिया कप (Asia Cup) 2023 की मेजबानी को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। बीसीसीआई (BCCI) की एजीएम के बाद यह फैसला लिया गया है कि भारतीय टीम एशिया कप का 16वां संस्करण खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगी।

एशिया क्रिकेट कॉउंसिल और बीसीसआई के अध्यक्ष जय शाह ने इस बात की पुष्टि की।

उन्होंने कहा एशिया कप 2023 खेलने भारत जायेगा या नहीं? इस बात पर अंतिम निर्णय भारत सरकार ही लेती है।

एशिया कप का अगला संस्करण पाकिस्तान में न होकर न्यूट्रल वेन्यू पर आयोजित करवाया जायेगा।

अध्यक्ष जय शाह ने कहा, ‘एशिया कप के लिए न्यूट्रल वेन्यू कोई नई बात नहीं है। हमने यह फैसला किया है कि भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी। हम न्यूट्रल वेन्यू पर खेलेंगे।’

गौरतलब है एशिया कप 2022 की मेजबानी श्रीलंका को सौपीं गई थी, लेकिन वहां के खराब राजनितिक हालातों के चलते उसे दुबई में शिफ्ट कर दिया गया था।

एशिया कप का पिछले सत्र टी20 फॉर्मेट में खेला गया था जिसमें श्रीलंका चैंपियन बना। आगामी एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला जाना है।

एक दशक बाद पाकिस्तान में हुई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी

पाकिस्तान में करीब एक दशक बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई है।

अगले तीन सालों में पाकिस्तान को दो बड़े टूर्नमेंटों की मेजबानी सौपीं गई है। एशिया कप 2023 में खेलना पाकिस्तान में तय हुआ था।

साथ में 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी भी पाकिस्तान को आईसीसी ने दी है।

हालाँकि, भारत की ओर से अब साफ़ हो गया है कि वह पाकिस्तान नहीं जाएगा। देखना होगा कि बीसीसीआई के इस फैसले के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से क्या जवाब आता है।

भारत और पाकिस्तान की टीमों मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप 2022 खेलने पहुंची हुई हैं। दोनों टीमों का आमना-सामना 23 अक्टूबर में मेलबर्न में खेले जाने वाले मुकाबले में होगा।