Site icon स्पोर्ट्स जागरण

दिनेश कार्तिक ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 को लेकर दिया बड़ा बयान

दिनेश कार्तिक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 19 गेंद में नाबाद 41 रन बनाकर फिनिशर की भूमिका को अच्छे से निभाया था। इस पारी से उन्होंने दिखा दिया कि उनमें अभी काफी क्रिकेट बचा हुआ है।

उन्होंने अब कहा है कि वह मौजूदा भारतीय सेटअप में बहुत एंजॉय कर रहे ले हैं। कार्तिक ने टीम के माहौल में शांति लाने के लिए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा को श्रेय दिया।

कार्तिक ने लगभग तीन साल बाद भारतीय टीम में वापसी की और शानदार प्रदर्शन करके दिखाया है। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में अपने करियर कण पहला अर्धशतक लगाया था।

कार्तिक ने यह भी कहा कि भारत इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए अपनी योजना बना रहा है।

कार्तिक ने बीसीसीआई टीवी पर अपने साथी रविचंद्रन अश्विन से कहा, ”यह छोटी-छोटी चीजें हैं जिन पर कि अभी हमें ध्यान देने की जरूरत है। अंतिम लक्ष्य टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन करना है।

यह पूरी तरह से अलग तरह की टीम है और मैं इसका पूरा एंजॉय कर रहा हूं। कप्तान और कोच की वजह से टीम में शांति का माहौल है और इसके लिए उन्हें काफी श्रेय जाता हैं।”

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में कार्तिक की जगह टीम में पक्की

हालांकि टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अभी लगभग तीन महीने बाकी हैं, लेकिन बीसीसीआई)के एक चयनकर्ता का कहना है कि कार्तिक ने पहले ही टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है।

चयनकर्ता को इनसाइडस्पोर्ट के हवाले से कहा, “दिनेश कार्तिक को अब कौन रोक सकता है ? वह अब ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए निश्चित है। वह कंसिस्टेंट रहे है। उनका अनुभव अब एक बड़ी संपत्ति होगा।”

चयनकर्ता ने इस बात पर भी जोर दिया कि चयन मामलों पर कोई औपचारिक बातचीत नहीं हुई है, कार्तिक के प्रदर्शन और रवैये ने चयन समिति को प्रभावित किया है।

चयनकर्ता ने कहा, “इस विषय पर कोई औपचारिक बातचीत नहीं हुई है। सभी उनसे और उनके रवैये से बहुत प्रभावित हुए हैं।”

कार्तिक ने विंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में गेंदबाजों की आसानी से पिटाई की। आईपीएल सीजन 15 की शुरुआत के बाद से, अनुभवी विकेटकीपर बेहतरीन लय में दिखाई दे रहे। है

भारतीय टीम द्वारा उन्हें फिनिशर की भूमिका निभाने के लिए दी गयी है और उस बार में बात करते हुए कार्तिक ने कहा कि वह जिम्मेदारी को बहुत एंजॉय कर रहे हैं।

पहले टी20 इंटरनेशनल मैच के बाद कार्तिक ने कहा, “मैं इसको बहुत एंजॉय कर रहा हूं। यह एक बहुत ही दिलचस्प भूमिका है।

यह ऐसी चीज नहीं है जिसके साथ आप बहुत कंसिस्टेंट हो सकते हैं, लेकिन कुछ दिनों में, आप टीम पर प्रभाव डाल सकते हैं। आपको कप्तान और कोच के समर्थन की आवश्यकता होती है। और मेरे पास वह बहुत है।”

दिनेश कार्तिक के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 43 मैच खेले है और 144.76 के स्ट्राइक रेट की मदद से 566 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से एक अर्धशतक देखने को मिला है।