Site icon स्पोर्ट्स जागरण

हार्दिक पांड्या को लेकर पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने दिया बड़ा बयान

हार्दिक ने इंग्लैंड के दौरे पर बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है और टीम में अपनी जगह पूरी कर ली है। हाल ही में उन्होंने आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हुए खिताब जितवाया था।

उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के फाइनल में बल्लेबाजी करते हुए महत्वपूर्ण 34 रन की पारी खेली थी और गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट लेकर टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इसके अलावा आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में कप्तानी की थी। इस सीरीज को भारतीय टीम ने 2-0 से अपने नाम कर लिया था।

वहीं अब पूर्व भारतीय हेड कोच रवि शास्त्री है ने भारतीय स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की तारीफ की है।

रवि शास्त्री ने कहा, “उन्हें गुजरात टाइटंस ने अपनी टीम में शामिल किया जहां उन्हें कप्तानी की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दे दी। उन्होंने इस अतिरिक्त जिम्मेदारी को अच्छे से निभाया।

जब उन्हें जिम्मेदारी दी जाती है, तो वह सिर्फ बल्लेबाजी और फील्डर के विपरीत बिल्कुल अलग क्रिकेटर होते हैं।

मुंबई इंडियंस को हार्दिक को रिटेन करना चाहिए था- शास्त्री

इसके अलावा शास्त्री ने खुलासा किया है कि जब मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में हार्दिक को रिटेन नहीं किया था तो वो हैरान हो गए थे।

पांच बार की आईपीएल चैंपियन के पास कुछ अन्य शानदार खिलाड़ी भी थे। अंत में, उन्होंने रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, कीरोन पोलार्ड और सूर्यकुमार यादव को रिटेन करने का फैसला किया।

शास्त्री ने कहा, “जब मुंबई इंडियंस ने उन्हें रिटेन नहीं किया तो इससे उन्हें झटका लगा। यह मुश्किल था। मुंबई के पास ईशान किशन, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या थे।

इसलिए उन्हें उन पांच में से तीन को चुनना पड़ा। जाहिर तौर पर ईशान किशन को मेगा नीलामी में चुना गया था।

हालाँकि मुंबई इंडियंस के निर्णय लेने में कुछ गलतियाँ और शीर्ष खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन की वजह से उन्होंने इस सीजन में काफी खराब प्रदर्शन किया। इस सीजन में वो अंकतालिका में सबसे निचले पायदान पर रहे।

मुंबई इंडियंस ने इस सीजन में 14 मैच खेले जिनमें से उन्हें मात्र 4 में जीत और 10 में हार का स्वाद चखना पड़ा है। 5 बार की चैंपियन ऐसा प्रदर्शन करेगी इसकी किसी ने उम्मीद नहीं की होगी।

मुंबई की तरफ से इस सीजन में सबसे ज्यादा रन ईशान किशन ने बनाये। उन्होंने 14 मैचों में 120.11 के स्ट्राइक रेट की मदद से 418 रन बनाये है। इस दौरान वो 3 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे है।

आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा रन जोस बटलर ने बनाये

आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाते हुए ऑरेंज कैप अपने नाम की है।

उन्होंने 17 मैच में 149.05 के स्ट्राइक रेट की मदद से 863 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक और 4 अर्धशतक देखने को मिले है।

वहीं इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा विकेट लेते हुए पर्पल कैप अपने नाम की है। उन्होंने 17 मैच में 7.75 के इकॉनमी रेट के साथ 27 विकेट लिए है।