Site icon स्पोर्ट्स जागरण

पूर्व खिलाड़ी अजीत अगरकर ने भारतीय कप्तान शिखर धवन की आलोचना की

भारत के पूर्व क्रिकेटर अजीत अगरकर ने रविवार 22 जुलाई को त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान गेंदबाजी करते हुए युजवेंद्र चहल को देरी से गेंदबाजी करने की भारत की रणनीति पर सवाल उठाया है।

वेस्टइंडीज ने दूसरे वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 6 विकेट खोकर 311 रन का स्कोर खड़ा किया था।

वहीं अंत में ऑलराउंडर अक्षर ने 35 गेंदों में 3 चौके और 5 छक्के की मदद से नाबाद 65 रन की पारी खेलते हुए भारत को 2 विकेट से मैच जिता दिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए शाई होप और निकोलस पूरन ने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की धुनाई की। भारतीय कप्तान शिखर धवन युजवेंद्र चहल को सत्रहवें ओवर में आक्रमण पर लगाया। चहल हालांकि अच्छा प्रदर्शन करने में फेल हो गए।

उन्होंने 9 ओवर में 69 रन खर्च करते हुए एक बल्लेबाज को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 7.70 का रहा। युजवेंद्र चहल को देर से गेंदबाजी करने के फैसले की कुछ फैंस और एक्सपर्ट ने आलोचना की थी।

फैन कोड पर बातचीत के दौरान जब पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर से यह पूछा गया कि क्या वह चहल को अटैक पर पहले लगाते इस पर उन्होंने कहा:

पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, “मैं नहीं जानता कि चहल को वापस लेने की क्या प्लानिंग है। उन्होंने (चहल) जब भी गेंदबाजी की है काफी अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है।

आज आप देख सकते हैं कि जब अंत में तगड़े हिटर होते हैं, तो शायद वह पारी के अंत में विकेट लेने की कोशिश में थोड़ा लालची हो गए थे।”

क्रीज पर सेट बल्लेबाज होने के बाद यह हमेशा आसान नहीं होता: अजीत अगरकर

अजीत अगरकर ने बताया कि जब युजवेंद्र चहल गेंदबाजी करने आए तो शाई होप और शमर ब्रूक्स दोनों को सेट होने के लिए क्रीज पर काफी समय बिता चुके थे। उन्होंने कहा कि जब बल्लेबाज सेट होते हैं तो गेंदबाजों के लिए यह आसान नहीं होता।

अजीत अगरकर ने कहा, “यह हमेशा आसान नहीं होता है, चाहे आप कितने भी अच्छे गेंदबाज क्यों न हों, एक बार क्रीज पर सेट बल्लेबाज होते हैं, तो उसके पास खुलकर खेलने की आजादी होती हैं।”

इन खिलाड़ियों के पास काफी पावर है। तो क्यों न चहल को अटैक पर जल्दी लाया जाए और विकेट लेने की कोशिश की जाए।”

युजवेंद्र चहल के नाम है 100 से ज्यादा विकेट

युजवेंद्र चहल के वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने 66 मैच खेले है और 5.23 के इकॉनमी रेट की मदद से 114 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है।

यूजी के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने भारत को 62 मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 8.1 के इकॉनमी रेट की मदद से 79 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

वहीं भारतीय टीम की बात की जाए तो वो 27 जुलाई को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद में खेलेगी। भारत इस समय 2-0 की बढ़त बनाये हुए है।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, आवेश खान।