Site icon स्पोर्ट्स जागरण

IND vs SA: केएल राहुल को मैन ऑफ द मिलने पर भड़के फैंस, इस खिलाड़ी को मिलना चाहिए था यह अवॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच गुवाहाटी में खेला गया, जिसमें सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने 28 गेंदों पर 57 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दी। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। हालांकि, उन्हें यह अवार्ड देना कई सारे भारतीय फैंस को बिल्कुल भी रास नहीं आ रहा है, क्योंकि इसी मैच में 2 खिलाड़ियों ने उनसे भी बेहतरीन पारियां खेली।

गौरतलब हो कि, भारतीय टीम ने इस मैच में निर्धारित 20 ओवरों में मात्र 3 विकेट खोकर 237 रन बनाए जिसमें केएल राहुल (57), रोहित शर्मा (43), सूर्यकुमार यादव (61), विराट कोहली (49*) और दिनेश कार्तिक (17*) ने बेहतरीन पारियां खेली। जवाब में उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत तो बेहद खराब रही, लेकिन 10 ओवरों के बाद डेविड मिलर और क्विंटन डिकॉक ने भारतीय गेंदबाजों को आड़े हाथों में ले लिया।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने 48 गेंदों पर 67 रनों की पारी खेली, जबकि डेविड मिलर ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 47 गेंदों पर 106 रन बनाए। मिलर की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और की बदौलत उनकी टीम ने अंतिम 10 ओवरों में 151 रन बनाए, लेकिन वे अंतिम लक्ष्य से 17 रन पीछे रहे गए। इसी की बदौलत दक्षिण अफ्रीकी टीम को 16 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

हालांकि, इसी मैच में भारतीय टीम की ओर से मध्यक्रम बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने 22 गेंदों पर पांच छक्कों और 5 चौकों की मदद से 61 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उनकी यह पारी देखकर आप समझ में आ रहा था कि सूर्या ही प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड पाने की सबसे बड़े हकदार हैं, लेकिन जब केएल राहुल को इस अवार्ड के लिए चुना गया तो इससे भारतीय फैंस ही नहीं बल्कि खुद सलामी बल्लेबाज भी हैरान रह गए।

प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड लेते समय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने खुद कहा कि, “मैं खुद हैरान हूं कि मुझे मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिल रहा है, यह अवार्ड सूर्यकुमार यादव को मिलना चाहिए था। सूर्या ने अपने दम पर पूरा खेल ही बदल दिया। दिनेश कार्तिक को हमेशा ज्यादा गेंद खेलने का अवसर नही मिला है, लेकिन वह पहले की तरह ही शानदार थे, ठीक उसी तरह से सूर्यकुमार और विराट कोहली ने भी जबरदस्त पारियाँ खेली।”

हालांकि, मैनेजमेंट के इस फैसले से भारतीय फैंस भी काफी भड़क गए हैं। क्योंकि उनका यह मानना है कि सूर्यकुमार यादव को यह अवार्ड मिलना चाहिए था क्योंकि बीच के ओवरों में उनकी 22 गेंदों पर 61 रनों की बेहतरीन पारी की बदौलत ही भारतीय टीम ने इतना बड़ा स्कोर खड़ा किया। इसके अलावा भले ही दक्षिण अफ्रीकी टीम को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन डेविड मिलर की शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें भी यह अवार्ड दिया जा सकता था।