Site icon स्पोर्ट्स जागरण

जसप्रीत बुमराह के बिना भी भारत जीत सकता है T20 वर्ल्ड कप, दिग्गज खिलाड़ी ने 30 साल पहले का उदाहरण देकर समझाया

अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पीठ की चोट के चलते T20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हो रहे हैं, जो भारतीय टीम के लिहाज से अच्छी खबर नहीं है।

कई सारे भारतीय फैंस और क्रिकेट विशेषज्ञों को यह चिंता बनी हुई है कि इस स्टार तेज गेंदबाज की अनुपस्थिति में ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर भारतीय टीम का प्रदर्शन कैसा रहेगा।

हालांकि, पूर्व भारतीय खिलाड़ी अजय जडेजा का यह मानना है कि रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली यह टीम जसप्रीत बुमराह के बिना भी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है, क्योंकि उन्होंने पहले ऐसा करके भी दिखाया है।

उन्होंने 30 साल पहले यानी 1992 में खेले गए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का उदाहरण भी दिया जिसमें चैंपियन पाकिस्तान टीम की ओर से दिग्गज तेज गेंदबाज वकार यूनुस चोटिल होने के चलते अनुपस्थित थे।

अजय जडेजा ने जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में भारतीय टीम की स्थिति पर अपनी राय देते हुए कहा, “आप जानते हैं कि इसका जवाब देना वास्तव में कठिन है। लेकिन इसे सरल बनाने के लिए और प्रशंसकों के लिए उन पर उम्मीद बनाए रखिए।

एक तो हम इस पूरे साल जसप्रीत बुमराह के साथ नहीं खेले। हमने जसप्रीत के साथ बहुत कम मैच खेले और भारत तब भी अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहा।”

उन्होंने आगे कहा, “तो कोई (भी खिलाड़ी वह) भूमिका निभाने वाला नहीं है जो उसे सौंपा गया है। तो सौभाग्य से उस दृष्टिकोण से, आप जानते हैं कि भारतीय टीम को वह समस्या नहीं होनी चाहिए।

(क्योंकि) आप जसप्रीत बुमराह की जगह नहीं ले सकते, यहां तक ​​कि उसके करीब जाने की कोशिश भी नहीं कर सकते क्योंकि वह इतना खास है कि आप उसे मिस करेंगे।”

बता दें कि, भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में मोहम्मद शमी को टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता है।

क्योंकि बीसीसीआई ने आधिकारिक रूप से यह तो घोषित कर दिया है कि जसप्रीत बुमराह आगामी आईसीसी इवेंट से बाहर हो गए हैं लेकिन उन्होंने अब तक उनके रिप्लेसमेंट की घोषणा नहीं की है।