Site icon स्पोर्ट्स जागरण

दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज के लिए भारत की 16-सदस्यीय टीम का ऐलान, 6 खिलाड़ी करेंगे डेब्यू

बीसीसीआई ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 अक्टूबर से शुरू होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत की 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में शिखर धवन इस टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे, जबकि श्रेयस अय्यर उनके डिप्टी होंगे।

बता दें कि, टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम का हिस्सा रहने वाले सभी खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 जून को अंतिम टी20 मैच खेलकर ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो जाएंगे। इसी के चलते इस टीम में 6 नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। हालांकि, इसमें से 3 खिलाड़ी पहले भी भारतीय वनडे टीम में चुने जा चुके हैं, लेकिन अब तक इस फॉर्मेट के लिए अंतरराष्ट्रीय डेब्यू नहीं कर सके हैं।

जहां एक ओर राहुल त्रिपाठी, रवि बिश्नोई और आवेश खान जैसे खिलाड़ी इससे पहले भी भारतीय वनडे टीम में चुने जा चुके हैं, तो वहीं दूसरी ओर रजत पाटीदार, शाहबाज अहमद और मुकेश कुमार को पहली बार बुलावा आया है। हालांकि, शाहबाज अहमद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं, लेकिन अब तक टी20 इंटरनेशनल डेब्यू नहीं कर सके हैं।

रोहित शर्मा और केएल राहुल की अनुपस्थिति में शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड़ को बतौर सलामी बल्लेबाज मौका दिया गया है, जबकि कप्तान शिखर धवन खुद ही इस भूमिका में नजर आएंगे। इसके बाद मध्यक्रम में रजत पाटीदार और राहुल त्रिपाठी जैसे शानदार युवा बल्लेबाज दिखाई देंगे। विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ईशान किशन और संजू सैमसन को मौका दिया गया है, जबकि ऑलराउंडर के रूप में शाहबाज अहमद एकमात्र खिलाड़ी होंगे।

इसके अलावा गेंदबाजी विभाग पर नजर डाला जाए तो इसमें शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव जैसे अनुभवी गेंदबाज भी दिख रहे हैं, जबकि मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर और आवेश खान जैसे बेहतरीन तेज गेंदबाज भी इस टीम का हिस्सा हैं। इसके अलावा युवा स्पिनर रवि बिश्नोई और पहली बार भारतीय टीम में चुने गए बंगाल के गेंदबाज मुकेश कुमार भी नीली जर्सी में दिखाई देंगे।

बड़े खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में जिन युवा खिलाड़ियों को भारतीय टीम में मौका मिला है, उन्हें इस मौके को अच्छी तरह से भुनाना होगा। क्योंकि यदि इस सीरीज में उनका प्रदर्शन शानदार रहता है तो चयनकर्ता उन्हें आगे की सीरीजों के लिए भी सोच सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 वनडे मैचों के लिए भारत की 16-सदस्यीय टीम:

शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर (उप-कप्तान), रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।