Site icon स्पोर्ट्स जागरण

आईपीएल 2022: एमएस धोनी की ब्रांड वैल्यू छू रही आसमान, 150 करोड़ की कमाई और सबसे ज्यादा डिमांड

आईपीएल 2022: एमएस धोनी की ब्रांड वैल्यू में जबरदस्त उछाल, 150 करोड़ की कमाई और सबसे ज्यादा डिमांड में: इस साल आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी विज्ञापन जगत में छा रहे हैं। उनका एंडोर्समेंट रेवेन्यू 150 करोड़ तक बढ़ा है।

भारत और चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की ब्रांड वैल्यू स्थिर गति से आसमान छू रही है। अब उनके पास एंडोर्समेंट डील में 33 ब्रांड हैं जिनसे वे INR150 करोड़ का वार्षिक राजस्व उत्पन्न करते हैं।

धोनी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा किए करीब बीस महीने हो चुके हैं, लेकिन उनकी ब्रांड वैल्यू में गिरावट की बजाय लगातार बढ़ती ही जा रही है.

आईपीएल 2022 में आने से पहले, चेन्नई सुपर किंग्स के लिए चार बार के आईपीएल विजेता कप्तान ने केवल चार हफ्तों में पांच एंडोर्समेंट सौदों पर हस्ताक्षर किए।

धोनी ने हाल ही में आईपीएल 2022 से पहले गेमिंग प्लेटफॉर्म विनजो, टर्टलमिंट (इंश्योरेंस प्लेटफॉर्म), गणेश हाउसिंग, ओरियो, किनले के साथ करार किया है।

इन पांच सौदों के साथ, धोनी ने कुछ ही समय में अपने ब्रांड एंडोर्समेंट की संख्या 128 से 133 कर ली है।

40 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज का वर्तमान में $61.2 मिलियन यानी 460 करोड़ रुपये का ब्रांड मूल्यांकन था, जो डफ एंड फेल्प्स सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्यूएशन रिपोर्ट 2021 में पांचवें स्थान पर था।

सनफीस्ट यिप्पी से लेकर धोनी का ब्रांड स्पेक्ट्रम बहुत बड़ा है! और आधुनिक युग के ब्रांड जैसे GoDaddy और Khata Book को बढ़ावा दे रहे हैं।

2011 के ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता कप्तान की लोकप्रियता को और अधिक खास बनाने वाला तथ्य यह है कि उन्हें अक्सर उन ब्रांडों को मना करने के लिए जाना जाता है जो उनके व्यक्तित्व से मेल नहीं खाते।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस के अनुसार, महेंद्र सिंह धोनी वर्तमान में एक विज्ञापन के लिए प्रति वर्ष INR 3.5 करोड़ से 6 करोड़ के बीच शुल्क लेते हैं, जो कि विराट कोहली से काफी कम है, जो लगभग INR 7-8 करोड़ चार्ज करते हैं।

CSK के दिग्गज कैलेंडर वर्ष 2021 में टेलीविज़न पर 54 ब्रांड विज्ञापनों में भी दिखाई दिए, जिससे वह टीवी पर सबसे अधिक दिखाई देने वाले खेल व्यक्तित्व बन गए।