Site icon स्पोर्ट्स जागरण

जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं क्रिकेटर युवराज सिंह

पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह की गिनती दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में की जाती है। उन्होंने 2007 का टी20 वर्ल्ड कप और 2011 का वर्ल्ड कप जितवाने में अहम भूमिका निभाई थी।

युवराज चंडीगढ़ के एक पंजाबी परिवार में 12 दिसंबर सन 1981 में पैदा हुए थे।

इनके पिता योगराज सिंह है जोकि एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर रह चुके है साथ ही फिल्मों में भी काम करते है। वहीं उनका माँ का नाम शबनम सिंह है और उनका एक भाई भी है जिनका नाम जोरावर सिंह है।

युवराज सिंह बचपन में टेनिस और रोलर स्केटिंग में काफी अच्छे थे। युवी नेशनल अंडर 14 रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप भी अपने नाम कर चुके हैं। युवराज को क्रिकेट खेलने के लिए उनके पिता ने फोर्स किया है और वो ही उन्हें रोज ट्रेनिंग दिया करते थे।

चाइल्ड स्टार के रूप में युवी दो पंजाबी 2 फिल्मों ‘मेहंदी सगण दी’ एवं ‘पट सरदार’ में भी काम कर चुके हैं। कुछ सालों बाद इनके माता- पिता का तलाक हो गया था और इसके बाद वो अपनी माता शबनम सिंह के साथ रहने लग गए थे। युवराज सिंह ने अपने करियर की शुरुआत 11 साल की उम्र में की थी।

युवराज सिंह के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने भारत के लिए 304 वनडे मैच खेले है और 36.55 की औसत के साथ 8701 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 14 शतक और 52 अर्धशतक लगाए है।

इस खब्बू बल्लेबाज ने भारत को 58 टी20 इंटरनेशनल मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 136.38 के स्ट्राइक रेट की मदद से 1177 रन बनाये है। इस दौरान युवी ने 8 अर्धशतक लगाए है।

इसके अलावा उन्होंने भारत के लिए 40 टेस्ट मैच भी खेले है और 33.92 की औसत के साथ 1900 रन बनाये है। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 11 अर्धशतक लगाए है।

वहीं युवराज आईपीएल में पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स), पुणे वारियर्स इंडिया, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके हैं।

उन्होंने कुल मिलाकर आईपीएल में 132 मैच खेले है और 129.72 के स्ट्राइक रेट की मदद से 2750 रन अपने खाते में जोड़े है। इस दौरान वो 13 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे है।

सन 2011 के वर्ल्डकप के बाद युवी को पता चला कि इन्हें लंग कैंसर है किन्तु उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और कीमोथेरेपी के जरिये वे ठीक होकर वापस भी करके दिखाई।

युवराज सिंह की नेटवर्थ के बारे में बात की जाए तो वो 258 करोड़ के आसपास है। उनकी निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो उन्होंने 30 नवंबर, 2016 को ब्रिटिश-भारतीय अभिनेत्री हेज़ल कीच से शादी की। यह कपल जनवरी में एक बेबी बॉय के माता-पिता बने है।

इस खब्बू बल्लेबाज को कारों का भी काफी शौक है। उनके पास लेम्बोर्गिनी मर्सिएलागो, बीएमडब्ल्यू एक्स6एम, बीएमडब्ल्यू एम3 कन्वर्टिबल, ऑडी क्यू5 और बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज जैसी कारें है।

इसके साथ ही युवराज सिंह क्रिकेट के साथ ही बिजनेस भी करते हैं। उनके फिटनेस सेंटर और स्पोर्ट्स सेंटर पूरे भारत के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद है। साल 2016 में युवराज ने कैंसर से पीढित रोगियों के लिए youwecan की स्थापना की थी।

युवराज चंडीगढ़ के घर में रहते है। उन्होंने यह लक्ज़री 2010 में खरीदा था जिसकी कीमत आज के समय में 5 करोड़ के आसपास है। इसके अलावा भी उनकी कई शहरों में प्रॉपर्टी है।