Site icon स्पोर्ट्स जागरण

आईपीएल 2022 के पहले मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 6 विकेट से हराया

आईपीएल 2022 के पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हरा दिया। इस मैच में कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर चेन्नई को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया था।

वहीं उमेश ने कप्तान के पहले गेंदबाजी करने के फैसले पर खरे उतरे हुए रुतुराज गायकवाड़ को पहले ओवर में ही बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद इस तेज गेंदबाज ने डेवोन कॉनवे को अपना शिकार बनाया।

एक समय चेन्नई ने 10.5 ओवरों में 61 रन के स्कोर पर 5 विकेट खो दिए। यहाँ से पूर्व कप्तान धोनी ने और वर्त्तमान कप्तान रविंद्र जडेजा ने 56 गेंदों में 70 रन की साझेदारी की और टीम को 20 ओवरों में 131 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

ये दोनों ही बल्लेबाज अंत तक नाबाद रहे। चेन्नई की तरफ से सबसे ज्यादा रन धोनी ने बनाये। उन्होंने 38 गेंदों पर 7 चौको और एक छक्के की मदद से नाबाद 50 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

वहीं जड्डू थोड़ा आज रन बनाने के लिए स्ट्रगल करते हुए नजर आये। उन्होंने 28 गेंदों पर 1 छक्के की मदद से नाबाद 26 रन की पारी खेली।

इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा रॉबिन उथप्पा ने भी 21 गेंदों में 2 चौको और 2 छक्कों की अदद से 28 रन की पारी खेली। वे बेहतरीन ले में नजर आ रहे थे तभी उन्हें वरुण चक्रवर्ती ने शेल्डन जैक्सन के हाथों स्टंप आउट करा दिया।

कोलकाता की तरफ से सबसे ज्यादा 2 विकेट तेज गेंदबाज उमेश यादव ने लिए। उन्होंने इसके लिए 4 ओवर में 20 रन खर्च किये। वहीं स्पिनर चक्रवर्ती ने 4 ओवर में 23 रन देते हुए एक विकेट लिया।

वहीं आंद्रे रसेल को एक विकेट मिला जबकि चेन्नई के बल्लेबाज अंबाती रायडू रन आउट हो गए थे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम को अजिंक्य रहाणे और वेंकेटेश अय्यर ने बेहतरीन शुरुआत दी।

दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 6.2 ओवर में 43 रन जोड़े। तभी वेंकेटेश 16 गेंद में 16 रन बनाकर ड्वेन ब्रॉवो की गेंद पर अपना विकेट खो बैठे।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आये नीतीश राणा ने तेजी से रन बनाने शुरू किये लेकिन वो अपनी पारी को लंबा नहीं खींच सके। राणा 17 गेंद में 2 चौको और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाकर ब्रावो की ही गेंद पर आउट हो गए।

इस मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे रहाणे भी उनके आउट होने के बाद क्रीज पर ज्यादा देर नहीं टिक सके और 34 गेंद में 6 चौको और एक छक्के की मदद से 44 रन की बेहतरीन पारी खेलकर आउट हो गए।

रहाणे को स्पिनर मिचेल सेंटनर ने जडेजा के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद सैम बिलिंग्स और कप्तान श्रेयस अय्यर ने चौथे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की तभी बिलिंग्स 22 गेंद में 25 रन बनाकर आउट हो गए।

इस मैच में अय्यर ने 19 गेंद में एक चौके की मदद से नाबाद 20 रन की पारी खेली। उनके साथ जैक्सन 3 रन बनाकर नाबाद रहे। अंत में इन दोनों ने मिलकर कोलकाता को 18.3 ओवरों में जीत दिला दी।

चेन्नई की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट ड्वेन ब्रावो ने लिए। उन्होंने 4 ओवर में 20 रन देते हुए 3 विकेट लिए। इसी के साथ उन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मलिंगा की बराबरी की।