Site icon स्पोर्ट्स जागरण

महेंद्र सिंह धोनी की वह सलाह जिसने बदल दिया शिवम दुबे के खेलने का तरीका

शिवम दुबे ने चल रहे आईपीएल 2022 में आरसीबी के खिलाफ अपने धमाकेदार बल्लेबाजी के प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया।

यह याद करने लायक पारी थी क्योंकि दुबे ने आरसीबी की गेंदबाजी पर सबसे निर्मम तरीके से मैदान के चारों ओर शॉट लगाए और रॉबिन उथप्पा के साथ एक अविस्मरणीय साझेदारी बनाई।

शिवम दुबे बल्लेबाजी के लिए आए जब सीएसके दो शुरुआती विकेट खोकर परेशान थी। उन्होंने अपनी जवाबी बल्लेबाजी से चीजों को बदल दिया।

दुबे ने सिर्फ 46 गेंदों पर 95* रन बनाए और सीएसके को आईपीएल 2022 की पहली जीत दर्ज करने में मदद की।

अपनी पारी के बाद, दुबे ने कमेंटेटरों से बात की और कहा कि उन्होंने बड़े शॉट खेलते हुए अपना संतुलन बनाए रखने की कोशिश की और इससे मदद मिली।

उन्होंने यह भी बताया कि कैसे एमएस धोनी ने उन्हें कहा कि वे स्थिर रहें और आखिरी कुछ ओवरों में बड़े स्ट्रोक खेलते रहें।

“मैंने कई सीनियर्स से बात की- माही भाई ने भी खेल को बेहतर बनाने में मेरी मदद की। उन्होंने कहा, ‘बस ध्यान केंद्रित करो, बस शांत रहो, बस कौशल को खेल में काम करने दो।’

मैं गेंद को वास्तव में अच्छी तरह से टाइम करना चाहता था। मैंने अपना संतुलन बनाए रखने की कोशिश की, ”मैच के बाद की प्रस्तुति के दौरान शिवम दुबे ने कहा।

स्थिर रहना और स्थिर सिर रखना दो सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं जिन पर बल्लेबाजों को बड़े स्ट्रोक खेलते समय विचार करना चाहिए।

यदि कोई बल्लेबाज अपना आकार खो देता है और उसका सिर दायीं या बायीं ओर गिर जाता है, तो गेंद हवा में ज्यादा ऊपर जाती है और यह दूरी तय नहीं करती है।

शिवम दुबे ने यह भी कहा कि सीएसके के लिए खेलना और टीम के लिए योगदान देना उनके लिए सम्मान की बात है।

“कई लोगों ने मुझसे कहा कि मैं उस तरह बल्लेबाजी करता हूं, जैसा कि स्थिति की मांग है, जैसा कि कप्तान और कोच मुझे बताते हैं।

हम पहली जीत की तलाश में थे और मैं वास्तव में खुश हूं कि मैंने टीम के लिए योगदान दिया। यह मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं इस बार अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा हूं और मूल बातों पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं, ” शिवम दुबे ने कहा।