Site icon स्पोर्ट्स जागरण

रविचंद्रन अश्विन ने समझाया एलबीडब्ल्यू नियम में होना चाहिए बड़ा बदलाव

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का मानना ​​है कि क्रिकेट के एलबीडब्ल्यू नियम में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत हैं। वहीं जब गेंद लेग स्टंप के बाहर पिच होती है तो एलबीडब्ल्यू आउट नहीं दिया जाता हैं।

एलबीडब्ल्यू का यह नियम उन स्थितियों में लागू नहीं होनी चाहिए जहां बल्लेबाज रिवर्स स्वीप या स्विच हिट खेल रहा हो। रविचंद्रन अश्विन, जो अक्सर अपने यूट्यूब चैनल पर क्रिकेट के विभिन्न मुद्दों के बारे में बात करते हैं।

अब उन्होंने इस चीज को लेकर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। उनका कहना है कि एक बल्लेबाज को लेग स्टंप के बाहर पिच करने पर एलबीडब्ल्यू आउट नहीं दिया जाता है, क्योंकि लेग स्टंप के बाहर की रेखा को “ब्लाइंड स्पॉट” माना जाता है।

वहीं रिवर्स स्वीप या स्विच हिट खेलते समय, एक बल्लेबाज पलट जाता है, और इसलिए, वह लेग स्टंप की लाइन के बाहर पिच कर रही गेंद को स्पष्ट रूप से देख सकता है। जब वह रिवर्स खेल रहा होता है तो यह बल्लेबाज के लिए ब्लाइंड स्पॉट नहीं रहता हैं।

उस स्थिति में, यदि पैड पर गेंद टकराती है और स्टंप्स की लाइन में होने का अनुमान है, तो बल्लेबाज को आउट दिया जाना चाहिए, भले ही गेंद बल्लेबाज के लेग स्टंप के बाहर पिच हुई हो।

रविचंद्रन अश्विन से पहले स्विच हिट की पर कई विशेषज्ञ सवाल उठा चुके हैं

अश्विन जो कह रहे हैं वह अतीत में भी काफी बहस का विषय रहा है, न केवल यह कि बल्लेबाज का लेग स्टंप पलटने पर बदल जाता है, बल्कि स्विच की पूरी वैधता भी प्रभावित होती है।

कई क्रिकेट पंडितों का विचार है कि एक गेंदबाज बल्लेबाज को पहले से ही जानकारी देता है कि वह किस हाथ से गेंदबाजी कर रहा है और स्टंप के किस तरफ से गेंदबाजी कर रहा है।

विपक्षी कप्तान भी गेंदबाज के स्किल्स और बल्लेबाज के ऑरिजिनल स्टांस के अनुसार अपना एरिया निर्धारित करता है, लेकिन अचानक बल्लेबाज अपना रुख बदल देता है।

यह कितना उचित है और फिर यह कैसे निर्धारित किया जा सकता है कि बल्लेबाज का लेग स्टंप कहां है?

अश्विन के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में दर्ज है 600 से ज्यादा विकेट

रविचंद्रन अश्विन के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 86 टेस्ट मैच खेले है और 24.13 की औसत के साथ 442 विकेट लिए है।

वहीं बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 2931 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 12 अर्धशतक देखने को मिले है।

उन्होंने भारत को 113 वनडे मैच में भी रिप्रेजेंट करते हुए 33.5 की औसत के साथ 151 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। वहीं बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 707 रन बनाये है। इस दौरान वो एक अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे है।

अश्विन ने इसके अलावा भारत को 51 टी20 इंटरनेशनल मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 6.8 के इकॉनमी रेट की मदद से 61 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे है। वहीं बल्ले से 123 रन बनाये है।

वहीं भारतीय टीम की बात करें तो उन्होंने 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया था। वहीं अब दूसरा मैच 14 जुलाई को लॉर्ड्स, लंदन में खेला जाएगा।

दूसरे वनडे मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा।