Site icon स्पोर्ट्स जागरण

ऋषभ पंत ने जड़े 111 गेंदो में ताबड़तोड़ 146 रन, जडेजा 83 पर नाबाद, भारत मजबूत स्थिति में

भारत ने एजबेस्टन, बर्मिंघम में चल रहे 5वें टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के खिलाफ 7 विकेट खोकर 73 ओवरों में 338 रन स्कोरबोर्ड पर टांगे।

चाय के बाद जब आखिरी सेशन का खेल शुरू हुआ तो पहला ओवर मैटी पॉट्स करने आये। वहीं ऋषभ पंत ने उनके इस ओवर में दो चौके जड़ते हुए अच्छी शुरुआत की।

इसके बाद जडेजा ने भी जेम्स एंडरसन के ओवर में चौका जड़ते हुए शानदार शुरुआत की। इस बीच जडेजा और पंत ने छठे विकेट के लिए 130 गेंदों में 100 रन जोड़े।

हालांकि इस दौरान ऋषभ पंत ज्यादा आक्रामक रहे। पंत ने पारी का 51वां ओवर करने आये पॉट्स की पहली गेंद पर चौका जड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपने 2000 रन पूरे किये है।

पंत पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज है जिन्होंने सबसे कम (52) पारियों में 2000 रन का आंकड़ा छुआ। वहीं उन्होंने कुछ शानदार उपलब्धि भी अपने नाम की।

ऋषभ पंत के पदार्पण के बाद से विकेटकीपर के रूप में टेस्ट में सर्वाधिक 50+ स्कोर

14 – ऋषभ पंत
12 – क्विंटन डी कॉक
12 – निरोशन डिकवेला
11 – लिटन दास
9 – मोहम्मद रिजवान

भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के (24 साल की उम्र में):

103*-ऋषभ पंत
99- सुरेश रैना
98- सचिन तेंदुलकर

वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड जब 58वां करने आये तो पंत ने पहली ही गेंद पर दो रन लेकर शतक पूरा कर दिया। उन्होंने 89 गेंद में अपना शतक बनाया। वो बतौर विकेटकीपर भारत की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए।

इससे पहले एम एस धोनी ने 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ 93 गेंदों में शतक बनाया था। वहीं उसी ओवर में जडेजा ने सिंगल लेते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया।

एशिया के बाहर भारत के विकेटकीपरों द्वारा टेस्ट शतक

ऋषभ पंत: 4
विजय मांजरेकर, अजय रात्रा, ऋद्धिमान साहा- 3

वहीं 58 ओवर पूरे होने के बाद ड्रिंक्स ब्रेक हो गए। ड्रिंक्स ब्रेक के समय भारत का स्कोर 5 विकेट खोकर 251 रन था।

वहीं पंत जब 106 रन पर खेल रहे थे तो जैक लीच की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर सैम बिलिंग्स के हाथों में गयी लेकिन उन्होंने कैच को टपका दिया।

ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने छठे विकेट के लिए 222 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को पार्ट टाइम स्पिनर जो रुट ने पंत को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए तोड़ी।

इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 111 गेंद में 20 चौको और 4 छक्कों की मदद से 146 रन की पारी खेली। उनके आउट होने के बाद शार्दुल ठाकुर बल्लेबाजी करने लेकिन ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके।

शार्दुल 12 गेंद में एक रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर आउट हो गए। शार्दुल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आये मोहम्मद शमी और जडेजा ने स्टंप्स तक एक भी विकेट नहीं गिरने दिया।

जडेजा 163 गेंदों में 10 चौको की मदद से 83* रन बनाये। वहीं मोहम्मद शमी बिना खाता खोले क्रीज पर टिके हुए है।

इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने 3, मैटी पॉट्स ने दो विकेट लिए। वहीं जो रुट और बेन स्टोक्स को एक-एक विकेट मिला।