Site icon स्पोर्ट्स जागरण

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में संजू सैमसन ने तोड़ा राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच लखनऊ में खेला गया जिसमें मेहमान टीम को 9 रनों के करीबी अंतर से जीत हासिल हुई।

बारिश के चलते बाद ही यह मैच 40-40 ओवरों का ही खेला गया। भारत की ओर से संजू सैमसन सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

पिछले कुछ समय से लगातार भारतीय वनडे टीम का लगातार हिस्सा रह रहे सैमसन ने इस मैच में 86 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर राहुल द्रविड़ का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

संजू सैमसन ने लखनऊ में खेले गए इस मैच में 63 गेंदों पर 86 रनों की नाबाद पारी खेली। हालांकि इस मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा।

इसी के साथ उन्होंने राहुल द्रविड़ और ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है। लेकिन वह विराट कोहली को पीछे छोड़ने से मात्र 1 रन से पीछे रह गए।

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हारे हुए मैच में चेंज करते समय सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है।

उन्होंने 2011 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 87 रनों की पारी खेली थी, लेकिन फिर भी भारत को हार झेलनी पड़ी थी। इस मामले में पूर्व भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ दूसरे स्थान पर थे, जिन्होंने 2001 में 71 रनों की पारी खेली थी।

लेकिन अब संजू सैमसन ने लखनऊ में 86 रनों की नाबाद पारी खेलकर इन्हें तीसरे स्थान पर धकेल दिया है और खुद दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

इतना ही नहीं संजू सैमसन द्वारा खेली गई 86 रनों की पारी वनडे क्रिकेट इतिहास में किसी भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई दूसरी सबसे बड़ी पारी है। इस मामले में पहले स्थान पर एमएस धोनी (92) का नाम आता है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम ने 4 विकेट खोकर निर्धारित 40 ओवरों में 249 रन बनाए। जवाब में उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। उनके 51 के स्कोर पर 4 विकेट गिर गए थे।

लेकिन बाद में श्रेयस अय्यर (50), संजू सैमसन (86) और शार्दुल ठाकुर (33) की अच्छी बल्लेबाजी की बदौलत मेजबान टीम को सिर्फ 9 रनों से ही हार का सामना करना पड़ा।