Site icon स्पोर्ट्स जागरण

दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने किया क्रिकेट से हमेशा के लिए संन्यास का एलान

साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी डेल स्टेन को लेकर हाल ही में बड़ी खबर सामने आई है। इस दिग्गज गेंदबाज ने रिटायरमेंट लेने का निर्णय लिया है।

दरअसल, उन्होंने अपने ट्विटर एकाउंट पर इस चीज़ की जानकारी देते हुए अपने करियर के कुछ यादगार लम्हों की तस्वीरें भी पोस्ट की। इस दौरान उन्होंने एक घोषणा की और इसमें उन्होंने अपने मन की बात लिखी।

डेल स्टेन ने लिखा, “दिसंबर को बीते हुए समय हो गया है और यकीन करने का कोई कारण नहीं है कि शायद यह साल पिछले साल से बेहतर होगा। मुझे याद नहीं है कि मैंने हमेशा खुद को कहने की कोशिश की है कि पल रुक जाओ लेकिन वो चले जाते हैं।”

“ट्रेनिंग, मैच, यात्रा, जीत, हार, पट्टी लगे हुए पैर, जेट लैग, आनंद और भाईचारे को 20 साल हो गए हैं। बताने के लिए यहां कई सारी यादें हैं। धन्यवाद करने के लिए कई सारे चेहरे हैं। इस वजह से मैंने इसका निर्णय लेने के लिए एक्सपर्ट्स को छोड़ दिया है, मेरा पसंदीदा बैंड, द काउंटिंग क्रो।”

डेल स्टेन ने लिखा,”आज मैं आधिकारिक रूप से उस खेल से रिटायर हो रहा हूँ, जिसे में सबसे ज्यादा प्यार करता हूँ। कड़वा सत्य है लेकिन मैं आभारी हूँ।”

“सभी को धन्यवाद, परिवार से लेकर साथियों तक, पत्रकारों से लेकर प्रशंसकों तक, यह साथ में यादगार सफर रहा है।”

डेल स्टेन साउथ अफ्रीका के दिग्गज गेंदबाज रहे हैं

डेल स्टेन ने ट्विटर पर यह घोषणा की तस्वीर डालने के साथ अपने देश के लिए खेलते हुए कुछ अन्य खास तस्वीरें साझा की।

उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से 2019 में सन्यास ले लिया था लेकिन वो सफेद गेंद से अपने देश के लिए खेल रहे थे। आपको बता दें कि 38 साल के इस साउथ अफ्रीकी दिग्गज ने अपना अंतिम अंतरराष्टीय मुकाबला फरवरी 2020 में खेला था।

इस तेज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में साउथ अफ्रीका की ओर से 93 मैच खेले हैं और वो 436 विकेट्स लेने में सफल रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 196 विकेट्स वहीं टी20 अंतरराष्ट्रीय में 64 विकेट्स झटके हैं।

इस गेंदबाज ने अपने देश के लिए काफी शानदार प्रदर्शन किया है और वो हमेशा ही आईसीसी रैंकिंग में ऊपर रहते थे। कोई भी क्रिकेट में उनका योगदान भूल नहीं पाएगा। साउथ अफ्रीका के लिए इस खिलाड़ी की जगह भरना हमेशा ही मुश्किल रहने वाला है।