Site icon स्पोर्ट्स जागरण

बांग्लादेशी दिग्गज तमीम इक़बाल ने खेलने से किया इनकार, टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम के लिए बुरी खबर,

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 करीब है और इस प्रतियोगिता के लिए हर कोई उत्साहित है। हालांकि, दिग्गज बांग्लादेशी बल्लेबाज तमीम इक़बाल ने अपना नाम वापस ले लिया है। असल में वो टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अपने देश की मुख्य टीम का हिस्सा थे। उनका मानना है कि अगर वो खेलेंगे तो अन्य खिलाड़ियों के साथ अन्याय होगा।

टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हुए बांग्लादेश के तमीम इक़बाल

तमीम इक़बाल सालों से बांग्लादेश के लिए खेल रहे हैं। वो अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उनका कद काफी बड़ा है और वो आसानी से मुश्किल परिस्थिति में बल्लेबाजी करना जानते हैं।

उन्होंने पिछले एक साल से कोई भी टी-20 मैच नहीं खेला है और उनके पास अभ्यास करने के लिए समय नहीं था। साथ ही कहा कि वो रिटायर नहीं हो रहे हैं।

इसके साथ ही वो काफी समय से टीम में मौजूद खिलाड़ियों की जगह नहीं लेना चाहते थे। इस बारे में उन्होंने फेसबुक पर एक वीडियो में बताया, “गेम टाइम सबसे बड़ा कारण है। मैं काफी समय से इस फॉर्मेट में खेला नहीं हूँ।

मुझे नहीं लगता कि चोट मेरा कारण है क्योंकि मैं वर्ल्ड कप के पहले फिट हो जाऊंगा। अहम कारण यह है कि मुझे नहीं लगता कि यह उन लोगों के लिए सही होगा जिन्होंने पिछले 15-16 टी-20 मैच खेले हैं, जो मैंने नहीं खेले हैं।”

इस खिलाड़ी ने टी-20 इंटरनेशनल्स में बांग्लादेश के लिए 78 मुकाबले खेले हैं। उन्होंने 24.08 की औसत के साथ 1758 रन्स बनाए हैं। इस दौरान तमीम का स्ट्राइक रेट 117.2 का रहा है और उनका सर्वोच्च स्कोर 103 रन्स है। उन्होंने अपने टी-20 करियर में 1 शतक और 7 अर्धशतक लगाए हैं।

उनका अंतिम टी-20 मैच ज़िम्बाम्ब्वे के खिलाफ 9 मार्च 2020 में आया था। इसी के बाद से वो 20 ओवरों के खेल में अपने देश के लिए नजर नहीं आए हैं। तमीम इक़बाल ने सही मायने में कई लोगों को अपने इस निर्णय से प्रभावित किया है।

हर एक खिलाड़ी का सपना होता है कि वो अपने देश के लिए वर्ल्ड कप जैसे बड़े इवेंट्स में हिस्सा लें और टीम की जीत का कारण बने। हालांकि, तमीम ने अन्य खिलाड़ियों का ध्यान रखते हुए अपने निर्णय में परिवर्तन किया है। उनका निर्णय सही है क्योंकि उनके पास इस फॉर्मेट में खेलने के लिए पूरा अभ्यास की कमी थी।