Site icon स्पोर्ट्स जागरण

WTC Final में भुवनेश्वर कुमार की कमी को लेकर आकाश चोपड़ा ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) भारतीय टीम के सबसे बेहतरीन स्विंग गेंदबाज है और WTC Final में टीम को उनकी गेंदबाजी की साफ़ तौर से कमी खल रही है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा का भी मानना है कि फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम निश्चित तौर पर भुवनेश्वर कुमार की सेवाओं की कमी महसूस कर रही है क्योंकि वो कई तरह से योगदान दे सकते थे।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले की शुरुआत 18 जून से हुयी थी लेकिन बारिश की वजह से पहले दिन और चौथे दिन एक भी गेंद डाले बिना ही खेल को रद्द करना पड़ा। अब इस फाइनल मुकाबले में आज का दिन और कल का रिज़र्व डे बाकी है। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने स्विंग का शानदार प्रदर्शन किया और विकेट निकाले लेकिन भारतीय गेंदबाजों में स्विंग कराने की क्षमता नहीं दिखी और इसकी कमी साफ़ तौर पर दिखी।

यह भी पढ़ें : केदार जाधव के करियर की Top 5 एकदिवसीय पारियां

अपने YouTube चैनल पर साझा किए गए एक वीडियो में, आकाश चोपड़ा ने सकारात्मक जवाब दिया, जब उनसे पूछा गया कि क्या भारत भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति को महसूस कर रहा है। उन्होंने विस्तार से बात करते हुए कहा,

“भारत निश्चित रूप से भुवनेश्वर कुमार को याद कर रहा है। उसके तीन विशेष पहलू भी हैं। पहला, वह नई गेंद से जादूई गेंदबाजी करते हैं। दूसरा, वह गेंदबाजी में लम्बे स्पेल करते हैं और तीसरी बात यह है कि वह बल्लेबाजी भी कर सकता है। वो टीम इंडिया के लिए सब कुछ कर सकते थे।”

https://youtu.be/LU4eL2T3ukg

पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने बताया कि भुवनेश्वर कुमार कीवी गेंदबाजों की की तरह आउट-एंड-आउट स्विंग गेंदबाज की भूमिका निभा सकते थे। चोपड़ा ने कहा कि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के सीम मूवमेंट पर अधिक भरोसा करने के साथ इशांत शर्मा एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्हें कुछ अच्छी स्विंग मिली है। उन्होंने आगे कहा,

“स्विंगिंग कंडीशन का उपयोग तभी किया जा सकता है जब गेंद आपके हाथ सही तरह से निकले। हमने देखा कि कॉलिन डी ग्रैंडहोम को साउथी, जेमिसन और ट्रेंट बोल्ट की तुलना में काफी स्विंग मिल रही थी, इशांत शर्मा स्विंग के मामले में थोड़ा करीब दिखे लेकिन अन्य दो भारतीय तेज गेंदबाज सीम पर निर्भर करते हैं। “

“आप भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर दोनों पर विचार कर सकते थे” – आकाश चोपड़ा

आकाश चोपड़ा ने इस बात पर जोर दिया कि स्विंग गेंदबाजी एक अलग तरह की कला है। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारत को भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर दोनों को ही इंग्लैंड दौरे के लिए अपनी योजनाओं में शामिल करना चाहिए था। उन्होंने कहा,

“जो हवा में तेज है, उसे थोड़ा कम स्विंग मिलता है। एक सीम गेंदबाज स्विंग गेंदबाज नहीं है। स्विंग पाने के लिए, आपको सीम को थोड़ा झुकाने की जरूरत है और भुवनेश्वर कुमार उस चीज को बहुत अच्छी तरह से करते हैं। मैं कहूंगा कि आप इंग्लैंड के इस दौरे के लिए भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर दोनों पर विचार कर सकते थे।”

भुवनेश्वर कुमार पिछले काफी समय से फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हैं और उन्होंने काफी लम्बे तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को मिस भी किया था। यही एक कारण हो सकता है, जिसकी वजह से उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए नहीं शामिल किया गया। फिलहाल भुवनेश्वर कुमार श्रीलंका जाने वाली टीम के उपकप्तान हैं और उनकी नजर अच्छा प्रदर्शन करके खुद को साबित करने की होगी।

गौरतलब है की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबले का आज पांचवा दिन है लेकिन अभी तक दो पारियां भी पूरी नहीं हो पाई हैं। अगर आज के दिन भारतीय गेंदबाजों ने कुछ करिश्मा नहीं किया तो फिर ये फाइनल मुकाबला ड्रॉ की तरफ बढ़ जाएगा। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम आज तेजी से रन बनाकर लीड लेकर भारतीय टीम पर दवाब बनाना की कोशिश करेगी।