Site icon स्पोर्ट्स जागरण

टिम पेन ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में उल्टा दक्षिण अफ्रीका पर लगाया गेंद से छेड़छाड़ का आरोप

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने 2018 में जोहान्सबर्ग में चौथे टेस्ट मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका पर गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है।

केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच में हुए कुख्यात सैंडपेपर-गेट कांड के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान रहे पेन ने अपनी ऑटोबायोग्राफी द पेड प्राइस में कुछ चौंकाने वाले खुलासे किए हैं।

37 वर्षीय पेन ने तीसरे टेस्ट के दौरान उस बात का खंडन किया है जिसमें कहा गया है कि टीम मीटिंग में गेंद पर सैंडपेपर का इस्तेमाल करने के लिए कैमरून बैनक्रॉफ्ट को शामिल किया गया था।

उन्होंने यह भी लिखा कि वे और उनकी टीम के साथी बैनक्रॉफ्ट को सैंडपेपर का उपयोग करते हुए और रीप्ले में अपनी पैंट में छिपाते हुए देखकर हैरान रह गए। “मैं सोच रहा था ‘क्या f ** k’। हम सभी पर डर का भाव आ गया।”

मैंने उस सीरीज के चौथे टेस्ट में ऐसा होते देखा: टिम पेन

पेन ने यह भी दावा किया कि दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों ने भी जोहान्सबर्ग में अगले टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ की थी लेकिन ब्रॉडकास्टर्स ने उस घटना को छुपाया।

उन्होंने खुलासा किया कि तीसरे टेस्ट में बैनक्रॉफ्ट को पकड़ने में अहम भूमिका निभाने वाले टेलीविजन निर्देशक अगले टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ में दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों की भागीदारी के फुटेज को फिर से चलाने में विफल रहे।

पेन ने अपनी ऑटोबायोग्राफी द पेड प्राइस में लिखा, “मैंने उस सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में उन्हें ऐसा करते हुए देख लिया था।

केपटाउन में जो कुछ देखने को मिला था, उसके बाद तमाम सुर्खियां, बैन और इन सब चीजों के साथ खेल जारी रखने के बाद में इसके बारे में सोचना भी मुश्किल है।

मैं अगले टेस्ट में गेंदबाजों के छोर पर खड़ा हुआ था, जब गेंद मिड आफ पर खड़े दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी के पास गई तब उस पर एक बड़ी दरार थी।

हालांकि इस चीज का टेलीविजन से फुटेज का प्रसारण गायब कर दिया गया। वहीं जिस टेलीविजन निर्देशक ने कैम (कैमरून बैनक्राफ्ट) को पकड़ने में सक्रिय भूमिका निभाई थी उन्होंने इस फुटेज को तुरंत ही स्क्रीन से हटाया।

हमने अंपायरों से इस घटना को लेकर शिकायत भी की लेकिन उन्होंने हमें आश्वस्त किया इस सीरीज में शुरुआती टेस्ट से ऐसी ही गेंद का इस्तेमाल किया जा रहा हैं।”

टेस्ट में पेन के नाम दर्ज है 1500 से ज्यादा रन

दाएं हाथ के बल्लेबाज पेन के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 35 मैच खेले है और 32.66 के औसत की मदद से 1535 रन अपने खाते में जोड़े है। इस दौरान उनके बल्ले से 9 अर्धशतक देखने को मिले है।

वहीं पेन ने 23 टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाली है जिसमें से 11 में जीत और 8 में हार मिली है। वहीं 4 मैच ड्रा हो गए है।