Site icon स्पोर्ट्स जागरण

भारतीय टीम को कब तक मिलेगा जसप्रीत बुमराह का रिप्लेसमेंट? आईसीसी ने रखी है यह डेडलाइन

टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले अभ्यास मैच खेलने और अन्य प्रकार की तैयारियों के लिए भारतीय टीम 14 खिलाड़ियों और अन्य स्टाफ के सदस्यों के साथ आस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में भारतीय टीम एक कम खिलाड़ी के साथ ही आस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुई है। मैनेजमेंट द्वारा अब तक बुमराह के रिप्लेसमेंट की घोषणा नहीं की गई है।

हालांकि, यह माना जा रहा है कि अनुभवी तेज गेंदबाज की अनुपस्थिति में एक अन्य अनुभवी तेज गेंदबाज का टीम में शामिल होना जरूरी है। इस मामले में मोहम्मद शमी बिल्कुल फिट बैठते हैं।

हालांकि, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने अपने बयान में यह संकेत दिया था कि मोहम्मद शमी ही जसप्रीत बुमराह का रिप्लेसमेंट हो सकते हैं, लेकिन बीसीसीआई की ओर से अब तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

गौरतलब हो कि, आईसीसी ने T20 वर्ल्ड कप 2022 में हिस्सा ले रहे सभी 16 टीमों को 9 अक्टूबर तक अपनी टीम फाइनल करने की छूट दी है।

लेकिन सुपर 12 स्टेज के लिए पहले से ही शामिल 8 टीमों के लिए 15 अक्टूबर तक की डेडलाइन दी गई है, क्योंकि यह टूर्नामेंट 16 अक्टूबर से शुरू होने वाला है।

ऐसे में यदि भारतीय टीम मैनेजमेंट 9 अक्टूबर तक जसप्रीत बुमराह के रिप्लेसमेंट की घोषणा नहीं करती है तो उन्हें अंततः 15 अक्टूबर तक यह करना होगा।

जसप्रीत बुमराह के रिप्लेसमेंट के नाम पर बीसीसीआई कोई बड़ा दाँव खेलने वाली है। क्योंकि यदि उन्हें मोहम्मद शमी को रिप्लेसमेंट के तौर पर लाना होता तो वह इसकी घोषणा पहले ही कर चुके होते।

हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर खेली गई 3 मैचों की टी20 सीरीज से पहले मोहम्मद शमी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके चलते उन्हें इस सीरीज से बाहर होना पड़ा था।

हालांकि, दीपक चाहर भी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम के स्टैंडबाई खिलाड़ियों में शामिल थे। वे भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज के दौरान चोटिल होकर बाहर हो गए हैं।

यदि बीसीसीआई मोहम्मद शमी को जसप्रीत बुमराह के रिप्लेसमेंट के तौर पर आस्ट्रेलिया नहीं बुलाती है, तो मोहम्मद सिराज उनके विकल्प हो सकते हैं, क्योंकि उन्होंने बीते सीरीजों में अच्छा प्रदर्शन किया है।