Site icon स्पोर्ट्स जागरण

ऐसे तीन खिलाड़ी जो विराट कोहली के बाद आरसीबी के कप्तान बन सकते हैं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के संस्करण का 19 सितंबर को फिर से आगाज़ हुआ। 19 सितम्बर को ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली ने एक और घोषणा के साथ क्रिकेट जगत को चौंका दिया।

विराट कोहली ने आरसीबी के ट्विटर हैंडल के माध्यम से, आईपीएल 2021 के बाद टीम की कप्तानी से हटने की घोषणा की। 2021 टी20 विश्व कप के बाद भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तानी छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा के बाद कोहली ने 2021 के संस्करण की समाप्ति के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ने का भी फैसला किया है।

विराट कोहली बल्लेबाज़ के रुप में टीम के साथ जुड़े रहेंगे।2022 के आईपीएल सीज़न के लिए मेगा-ऑक्शन के बाद एक नए खिलाड़ी के कप्तान के रूप में फ्रैंचाइज़ी में आने की संभावना कम है।

हम ऐसे 3 खिलाड़ियों पर नज़र डालते हैं जो अगले साल से आरसीबी की कप्तानी कर सकते हैं।

 3. एबी डिविलियर्स ले सकते हैं विराट कोहली की जगह

वर्ष 2011 में फ्रैंचाइज़ी में शामिल होने के बाद से एबी डिविलियर्स आरसीबी के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक हैं। कोहली और एबी डिविलियर्स को टीम का अहम हिस्सा माना जाता है।

उनके के पास अभी क्रिकेट को देने के लिए कुछ सालों के समय पड़ा है। साथ ही वे कप्तान के रूप में खुद को साबित भी करना चाहेंगे। साल 2011 से डिविलियर्स टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं ऐसे में उन्हें विराट कोहली की जगह कप्तानी करने का मौका दिया जा सकता है।

2. ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने वर्ष 2017 के आईपीएल संस्करण में पंजाब किंग्स (तब किंग्स इलेवन पंजाब) का नेतृत्व किया था इसके साथ ही मैक्सवेल बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स का भी नेतृत्व कर चुके हैं।

हालाँकि मैक्सवेल 2021 में आरसीबी के साथ अपना पहला सीजन खेल रहे हैं। मैक्सवेल काफी समय से आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन नही कर रहे थे लेकिन इस वर्ष आरसीबी के लिए उन्होंने अबतक अच्छा प्रदर्शन किया है।

उनकी फॉर्म भी वापस आई है साथ ही वे एक मैच विजेता बन कर उभरे हैं। मैक्सवेल के आरसीबी में आने से विराट कोहली और एबी डी विलियर्स के ऊपर से दवाब भी कम हुआ है।

आगे चलकर यदि मैक्सवेल आरसीबी के कप्तान बनते है तो वे युवाओं के लिए मार्गदर्शक के रुप में भी काम करेंगे साथ ही अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से टीम को और मज़बूत भी करेंगे। मैक्सवेल के पास कप्तानी का अनुभव भी है जो टीम के लिए मददगार साबित होफा

1. देवदत्त पडिक्कल

पहले से ही भारतीय क्रिकेट के भविष्य के रूप में देखे जाने वाले, देवदत्त पडिक्कल ने इस सीजन की अपनी शुरुआती साझेदारी में अपने कप्तान कोहली को पछाड़ दिया था।

टूर्नामेंट के निलंबन से पहले अपना पहला आईपीएल शतक बनाने और अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में भारत के लिए पदार्पण करने के बाद, देवदत्त पडिक्कल काफी तेज़ी से आगे बढ़ते नज़र आ रहे हैं।

पडिक्कल के ने पिछले दो वर्षों से खुद को टीम में स्थापित किया है। उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है साथ ही वर्तमान समय में वे टीम की बल्लेबाज़ी क्रम का एक अहम हिस्सा हैं।

देवदत्त पडिक्कल अभी युवा हैं लेकिन वे टीम का एक अहम हिस्सा भी हैं। यदि वे कप्तान बनते हैं तो उनके मार्गदर्शन के लिए टीम के अनुभवी खिलाड़ी भी रहेंगे।