Site icon स्पोर्ट्स जागरण

जहीर खान के 5 खतरनाक गेंदबाजी प्रदर्शन जिसने विपक्षी टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिए

08 अक्टूबर 2022 को भारत के पूर्व स्टार तेज गेंदबाज जहीर खान अपना 45 वां जन्मदिन मना रहे हैं। 1978 में इसी तारीख को महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में जन्मे जहीर साल 2000 से लेकर 2014 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय रहे।

अपने 92 टेस्ट, 200 वनडे और 17 मैचों के अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने कुल मिलाकर 610 विकेट झटके। 30111 टेस्ट विकेट के साथ में भारत की ओर से इस फॉर्मेट में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले दूसरे तेज गेंदबाज हैं।

जहीर खान के 5 खतरनाक गेंदबाजी प्रदर्शन जिसने विपक्षी टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिए

नीचे हम आपको बर्थडे बॉय जहीर खान के उन 5 खतरनाक गेंदबाजी प्रदर्शन की जानकारी देने जा रहे हैं, जिसने विपक्षी टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिए थे।

#1. 2/40 vs ऑस्ट्रेलिया, नैरोबी (आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी, 2000):

अपने वनडे करियर के दूसरे ही मैच में जहीर खान ने आस्ट्रेलिया जैसी वर्ल्ड चैंपियन टीम के खिलाफ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में गेंदबाजी करते हुए 40 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे।

नैरोबी में खेले गए इस मैच में एडम गिलक्रिस्ट और स्टीव वा जैसे बेहतरीन बल्लेबाजों के विकेट झटके थे। उनके इसी गेंदबाजी प्रदर्शन ने भारतीय टीम में उनकी जगह पक्की करने में मदद की थी।

#2. 4/42 vs न्यूजीलैंड, सेंचुरियन (आईसीसी वर्ल्ड कप 2003):

आईसीसी वर्ल्ड कप 2003 के सुपर 6 स्टेज में भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था।

तेज गेंदबाजी के लिए मददगार सेंचुरियन के पिच पर खेले जा रहे इस मैच में भारत की ओर से अनुभवी जवागल श्रीनाथ और युवा जहीर खान तेज गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व कर रहे थे।

जहीर खान ने इस मैच में मात्र 42 रन खर्च करते हुए 4 विकेट अपने नाम किए थे। उनकी शानदार गेंदबाजी की बदौलत कीवी टीम 146 रन ही बना सकी थी।

भारतीय टीम ने बड़े ही आसानी से इस टारगेट को चेज कर लिया था और बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत जहीर खान को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

#3. 5/29 vs न्यूजीलैंड, हैमिल्टन टेस्ट, (न्यूजीलैंड दौरा 2003):

2003 के न्यूजीलैंड दौरे पर सौरव गांगुली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में 2-0 और वनडे सीरीज में 52 से हार का सामना करना पड़ा था।

हालांकि, जहीर खान ने 2 टेस्ट मैचों में 11 विकेट चटकाए थे। इसमें हैमिल्टन में खेले गए टेस्ट मैच की एक पारी में उन्होंने 29 रन खर्च करते हुए 5 विकेट अपने नाम किए थे।

#4. 3 टेस्ट में 18 विकेट, इंग्लैंड दौरा 2007:

जहीर खान के टेस्ट करियर का सबसे अच्छा दौड़ा तब आया जब 2007 में भारतीय टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था।

भारतीय तेज गेंदबाज विभाग का नेतृत्व करते हुए उन्होंने तीन टेस्ट मैचों में 18 विकेट अपने नाम किए थे जिसके चलते राहुल द्रविड़ की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 1-0 से सीरीज जीता था।

किसी जीते हुए मैच में जहीर खान ने पहली पारी में 59 रन देकर चार विकेट और दूसरी पारी में 75 रन देकर 5 विकेट झटके थे।

जहीर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था। इसके अलावा वे अगले ही साल विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी बने थे।

#5. 21 विकेट, भारत (आईसीसी वर्ल्ड कप 2011):

अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान आईसीसी वर्ल्ड कप 2011 में भारतीय तेज गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व कर रहे थे।

इस टूर्नामेंट में जहीर 21 विकेट के साथ ओवरआल दूसरे और भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज थे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ ग्रुप स्टेज में बेहतरीन गेंदबाजी और क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ऐन मौके पर माइकल हसी का विकेट आज भी लोगों के जेहन में है।