Site icon स्पोर्ट्स जागरण

बीसीसीआई ने भारतीय टीम को वेस्टइंडीज़ पहुंचाने के लिए खर्च किए 3.5 करोड़

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने सीमित ओवरों की सीरीज के लिए मंगलवार, 19 जुलाई की दोपहर को त्रिनिदाद पहुंच गयी है। इस दौरे पर वो तीन मैचों की वनडे सीरीज और उसके बाद पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलेंगे।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीम को इंग्लैंड के मैनचेस्टर से वेस्टइंडीज जानें के लिए बीसीसीआई ने हवाई यात्रा पर 3.5 करोड़ रुपये खर्च कर दिए।

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल और वनडे सीरीज जीतने के बाद 16 सदस्यीय भारतीय टीम चार्टर्ड फ्लाइट के माध्यम से पोर्ट ऑफ स्पेन पहुंच गयी।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि चूंकि भारतीय दल में खिलाड़ियों की पत्नियां और सहयोगी स्टाफ शामिल हैं, इसलिए एक चार्टर्ड विमान बुक किया गया था।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने टीओआई को बताया, “बीसीसीआई ने चार्टर्ड फ्लाइट पर 3.5 करोड़ रुपये खर्च किए, जो भारतीय टीम को मंगलवार दोपहर मैनचेस्टर से पोर्ट ऑफ स्पेन लेकर गया और रात 11.30 बजे वहां पंहुचा।

टीम के लिए चार्टर्ड फ्लाइट बुक संक्रमण के खतरे के कारण बुक नहीं कराइ गयी थी बल्कि कमर्शियल फ्लाइट में इतने सारे टिकट बुक करना मुश्किल है। इसलिए चार्टर्ड फ्लाइट का ऑप्शन चुना गया था।

भारतीय दल में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ सहित 16 खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ के सदस्य शामिल हैं। खिलाड़ियों की पत्नियां भी हैं उन्हें भी वेस्टइंडीज जाना है।”

बीसीसीआई अधिकारी ने आगे बताया कि एक कमर्शियल फ्लाइट में बीसीसीआई को करीब 2 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ते। एक चार्टर्ड फ्लाइट महंगी है लेकिन यह बेहतर विकल्प है।

बीसीसीआई फिजूल खर्ची का जो भी गोल मोल जवाब दे, साधरण तौर पर जब सीरीज की घोषणा हुई थी तब बिज़नेस क्लास की भी फ्लाइट केवल 36 से 40 हज़ार में मिल जाती। यानी 25 लोगों का लगभग 10 लाख, लेकिन अब पत्नियों के बहाने चार्टर विमान भेजा गया। 50 लोगों के 20 लाख की जगह 3.5 करोड़ पानी को तरह बह गए।

“आम तौर पर, एक कमर्शियल फ्लाइट में लगभग 2 करोड़ रुपये खर्च होते। मैनचेस्टर से पोर्ट ऑफ स्पेन के लिए बिजनेस क्लास का टिकट करीब 2 लाख रुपये का होगा। एक चार्टर्ड फ्लाइट ज्यादा महंगी है, लेकिन यह एक बेहतर विकल्प है।”

हालांकिवेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत कल से तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ शुरू होगी। उसके बाद 5 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की वनडे टीम

शिखर धवन (कप्तान), गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, जडेजा, अक्षर पटेल, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह।

भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज की वनडे टीम

निकोलस पूरन (कप्तान और विकेटकीपर), शमर ब्रूक्स, ब्रैंडन किंग, रोवमैन पॉवेल, कीसी कार्टी, काइल मेयर्स, जेसन होल्डर, गुडाकेश मोती, कीमो पॉल, शाई होप, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, जेडन सील्स।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की टी20 इंटरनेशनल टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल*, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक,  पंत (विकेटकीपर), हार्दिक, जडेजा, अक्षर, अश्विन, बिश्नोई, कुलदीप यादव*, भुवनेश्वर, आवेश, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

*केएल राहुल और कुलदीप यादव को शामिल करना फिटनेस पर निर्भर करता है। वहीं वेस्टइंडीज की टी20 इंटरनेशनल टीम की अभी घोषणा नहीं की गयी है।